LIVE TVMain Slideदिल्ली एनसीआरदेश

दिल्ली मेट्रो ग्रीन लाइन मेट्रो सेवा भी कर दी गई शुरू जाने कुछ अहम बाते

कोरोना वायरस के चलते लगाए गए लॉक डाउन के कारण 171 दिन तक बंद रही बहादुरगढ़-दिल्ली मेट्रो रेल सेवा को आज दोबारा शुरू कर दिया गया है.

बहादुरगढ़ से इन्द्रलोक और कीर्ति नगर तक जाने वाली मेट्रो लाईन ग्रीन लाईन मैट्रो का हिस्सा है. गुरुवार सुबह 7 बजे से ग्रीन लाईन पर पहली मेट्रो चली. इस बार मैट्रो में सफर करने वालों का कुछ खास एहतियात भी बरतने का आह्वाहन मेट्रो के अधिकारियों की ओर से किया गया है.

मेट्रो में सफर करने के लिए कैश में भुगतान पूरी तरह से बंद कर दिया गया है. यानी टोकन के जरिये सफर बिल्कुल बन्द रहेगा. सिर्फ कार्ड धारक ही कैशलैस भुगतान से मैट्रो में सफर कर पाएंगे. एस्केलेटर के जरिए मेट्रो स्टेशन के अंदर या बाहर जाने के लिए यात्रियों को खास ध्यान रखना है. दो सीढि़यां छोड़कर एक सीढ़ी पर खड़ा होना है. लिफ्ट में भी एक वक्त में सिर्फ 3 यात्रियों को मंजूरी दी गई है. स्टेशन पर एक मीटर के दायरे में लाईने खींच दी गई है. कुछ ऐसा ही मेट्रो के अंदर भी किया गया है.

kailash gahlot on preparations to start metro service in delhi- दिल्ली: कल  से शुरू होगी मेट्रो सेवा, परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने लिया जायजा, जानें  कैसी है तैयारी

मेट्रो में सफर करने के लिए बहादुरगढ़ के शहीद ब्रिगेडियर होशियार सिंह मेट्रो स्टेशन पे पहुंचे यात्री मेट्रो सेवा सुरु होने से काफी खुश नजर आए. लोगों का कहना है कि अब वे बिना वाहनों के जाम में फंसे अपना सफर तय कर सकेंगे. इससे लोगों का सफर सुगम होगा और इनका समय भी बचेगा. कोरोना काल मे भले ही मेट्रो रेल सेवा को बहाल कर दिया गया है, लेकिन अब भी कोरोना संक्रमण का खतरा ज्यों का त्यों बना हुआ है. यात्रियों को कोरोना से बचाव के लिए मेट्रो में सफर करने के लिए बनाई गई गाइडलाइंस का पालन करना होगा.

Delhi metro की ताज़ा ख़बर, ब्रेकिंग न्यूज़ in Hindi - NDTV India

मेट्रो स्टेशन पर भी यात्रियों की भीड़ नहीं होने दी जाएगी. यात्रियों का मेट्रो स्टेशन के अंदर आने पर तापमान चेक किया जा रहा है. सैनेटाईज करने और मास्क होने पर ही मेट्रो स्टेशन के अंदर प्रवेश मिल सकता है. मेट्रो पार्किंग भी शुरू हो गयी है. अबकी बार मेट्रो रेल सेवा सुबह और शाम की शिफ्ट में शुरू की गई है. पहले दिन ग्रीन लाईन पर मेट्रो सुबह 7 से 11 बजे और शाम को 4 से 8 बजे तक ही चलने की योजना है.

Related Articles

Back to top button