LIVE TVMain Slideट्रेंडिगदेशविदेश

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राज्यसभा में चीन विवाद पर दिया ये बयान

भारत चीन सीमा विवाद पर गुरुवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राज्यसभा में बयान दिया. इस दौरान उन्होंने जोर देकर कहा कि सीमा पर किसी भी किस्म के बदलाव को भारत स्वीकार नहीं करेगा और जवानों का मनोबल ऊंचा है. उन्होंने कहा कि हमारे जवानों ने LAC पर सर्वोच्च बलिदान दिया.

रक्षा मंत्री ने सदन में यह बात स्वीकार की है कि LAC पर स्थितियां चुनौती पूर्ण हैं हालांकि देश के जवान डटकर सामना कर रहे हैं. सदन के माध्यम से राजनाथ सिंह ने देश को इस आशय का आश्वासन दिया कि पूर्वी लद्दाख में तैनात जवानों के लिए गोला बारूद से लेकर हर तरह की सुविधाओं से लैस किया गया है और उनके लिए कोई भी कमी नहीं होने पाएगी.

Rajyasabha me rajnath singh ka china per bhashan:राज्यसभा में राजनाथ सिंह  का चीन पर भाषण

यहां पढ़ें उनके बयान की खास बातें : 

1-राज्यसभा में केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सदन इस बात से अवगत है कि भारत और चीन सीमा का प्रश्न अभी तक अनसुलझा है. भारत और चीन की बाउंड्री का कस्टमरी और ट्रेडिशनल अलाइनमेंट चीन नहीं मानता है. यह सीमा रेखा अच्छे से स्थापित भौगोलिक सिद्धांतों पर आधारित है.

2-रक्षा मंत्री ने कहा कि चीन मानता है कि बाउंड्री अभी भी औपचारिक तरीके से निर्धारित नहीं है. उसका मानना है कि हिस्टोरिक्ल जुरिस्डिक्शन के आधार पर जो ट्रेडिश्नल कस्टमरी लाइन है उसके बारे में दोनों देशों की अलग व्याख्या है. 1950-60 के दशक में इस पर बातचीत हो रही थी पर कोई समाधान नहीं निकला.

3-सिंह ने कहा कि सदन को जानकारी है कि पिछले कई दशकों में चीन ने बड़े पैमाने पर इन्फ्रास्ट्रक्चर एक्टिविटी शुरू की है, जिससे बॉर्डर एरिया में उनकी तैनाती की क्षमता बढ़ी है. इसके जबाव में हमारी सरकार ने भी बॉर्डर इन्फ्रास्ट्रक्चर विकास का बजट बढ़ाया है, जो पहले से लगभग दोगुना हुआ है.

India China Faceoff: राज्यसभा में राजनाथ सिंह बोले- लद्दाख में चुनौती से गुजर रहे हम, पढ़ें 10 खास बातें

4-रक्षा मंत्री ने कहा कि यह सच है कि हम लद्दाख में एक चुनौती के दौर से गुजर रहे हैं लेकिन साथ ही मुझे भरोसा है कि हमारा देश और हमारे वीर जवान इस चुनौती पर खरे उतरेंगे। मैं इस सदन से अनुरोध करता हूँ कि हम एक ध्वनि से अपनी सेनाओं की बहादुरी और उनके अदम्य साहस के प्रति सम्मान प्रदर्शित करें.

5-राज्यसभा में रक्षा मंत्री ने कहा कि इस सदन से दिया गया, एकता व पूर्ण विश्वास का संदेश, पूरे देश और पूरे विश्व में गूंजेगा, और हमारे जवान, जो कि चीनी सेनाओं से आंख से आंख मिलाकर अडिग खड़े हैं, उनमें एक नए मनोबल, ऊर्जा व उत्साह का संचार होगा.

चीन से चल रहे विवाद पर आज राज्यसभा में बयान देंगे रक्षामंत्री राजनाथ सिंह,  सीमा पर भारत की तैयारी का बताएंगे हाल | News24

6-राजनाथ सिंह ने कहा कि चीन ने पिछले कई दशकों में सीमावर्ती क्षेत्रों में अपनी तैनाती क्षमताओं को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा निर्माण गतिविधि की. हमारे सरकार ने भी सीमावर्ती बुनियादी ढांचे के विकास के लिए बजट को पिछले स्तरों से लगभग दोगुना कर दिया है.

Related Articles

Back to top button