LIVE TVMain Slideखबर 50देशबिहार

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पटना मेट्रो प्रोजेक्ट की करेंगे शुरुआत

बिहार के लोगों के लिए मेट्रो का सपना जल्दी साकार होता दिख रहा है. मंगलवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पटना मेट्रो प्रोजेक्ट की शुरुआत करेंगे. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होने वाले इस कार्यक्रम में पटना मेट्रो के निर्माण कार्य की शुरुआत की जाएगी. यह शुरुआत पटना-गया रोड के पास स्थित नवनिर्मित अंतरराज्यीय बस अड्डे के नजदीक किया जाना है.

पटना में मेट्रो निर्माण का कार्य दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड की ओर से किया जा रहा है, जिसके तहत पहले फेज में आईएसबीटी से लेकर मलाही पकड़ी तक एलाइनमेंट का काम शुरू किया जाएगा. पटना मेट्रो का पहला कॉरीडोर मलाही पकड़ी से आईएसबीटी तक का लगभग 6.1 किलोमीटर का होगा. इसे नागार्जुन कंस्ट्रक्शन कंपनी बनाएगी. इसके तहत 553 करोड़ की लागत से पांच स्टेशन और डिपो से जोड़ने वाला एलीवेटर का निर्माण किया जाना है.

Bihar Assembly Election 2020 Patna Metro Projects Start from today CM Nitish  kumar - News Nation

पटना मेट्रो के कॉरिडोर नंबर 2 की लंबाई 14 किलोमीटर है. मेट्रो के एलाइनमेंट और आईएसबीटी में बनने वाले डीपो के लिए भी भूमि अधिग्रहण का काम को तेजी से किया जा रहा है. जानकारी के मुताबिक मेट्रो डिपो के लिए आईएसबीटी से पूरा 73 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया जाना है.

आज पटना मेट्रो का कार्यारंभ करेंगे CM नीतीश, सड़क व पुल की 200 परियोजनाओं  का भी होगा शिलान्यास — Bihar Story

पटना में मेट्रो निर्माण के पहले चरण में 696 करोड़ रूपए की लागत से दो एजेंसियों को काम मिला है. इसके तहत 553 करोड़ में एनसीसी पांच स्टेशन और डिपो से जोड़ने वाला एलिवेटेड स्ट्रक्चर बनाएगी तो वहीं क्वालिटी बिल्डकॉन 143 करोड़ में डिपो बिल्डिंग, वर्कशॉप और इंस्पेक्शन शेड बनाएगीपटना में मेट्रो के निर्माण को लेकर तेजी से काम चलाया जा रहा है.

Related Articles

Back to top button