LIVE TVMain Slideदेशबिहार

चुनाव आयोग ने बिहार विधानसभा 2020 तीन चरणों में कराने का लिया फैसला

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 की तारीखों का ऐलान हो गया है. चुनाव आयोग ने बिहार में तीन चरणों में चुनाव कराने का फैसला किया है. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने तारीखों का ऐलान किया.

कोरोना काल में यह पहला चुनाव है. पहले फेज में 16 जिलों के 71 विधानसभा सीटों पर 28 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे. दूसरे फेज में 17 जिलों के 94 विधानसभा सीटों पर 3 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. अंतिम चरण यानी तीसरे चरण में और तीसरे फेज के 15 जिलों के 78 विधानसभा सीटों पर 7 नवंबर को चुनाव कराए जाएंगे. वोटों की गिनती 10 नवंबर को की जाएगी.

समय पर होगा बिहार विस चुनाव के तारीखों का ऐलान, 29 नवंबर से पहले पूरी होगी  चुनावी प्रक्रिया | Bihar assembly elections 2020: dates will be announced  on time, Bihar election process

बता दें कि बिहार विधानसभा में कुल सीटों की संख्या 243 है. 38 सीटें अनुसूचित जाति के लिए और 2 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए रिजर्व हैं. बिहार में 7 करोड़ 79 लाख मतदाता हैं. इसमें महिला वोटर की संख्या 3 करोड़ 39 लाख है. सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोटिंग होंगे.

Bihar Assembly Election 2020: 11 lakh liters of hand sanitizer will be  consumed at polling stations - Bihar Election 2020: मतदान केंद्रो पर  Covid-19 संक्रमण से बचने को चुनाव आयोग ने बनाई ये रणनीति

भागलपुर, बांका, मुंगेर, लखीसराय, शेखपुरा, जमुई, खगड़िया, बेगूसराय, पूर्णिया, अररिया, किशनगंज कटिहार और उत्तर बिहार के जिलों मुजफ्फरपुर, सीतामढी, शिवहर, पश्चिमी चंपाण, पूर्वी चंपारण, वैशाली, दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर, सहरसा, सुपौल और मधेपुरा जिले में दूसरे और तीसरे फेज में चुनाव होंगे.

Bihar Election Dates announce, bihar election dates, Bihar Assembly election, election commission, bihar chunav, Bihar Assembly Elections, bihar election news, Bihar Election Date, bihar election 2020, bihar election date, bihar election date 2020, district wise date announcement, बिहार चुनाव की तिथि, बिहार चुनाव की तारीख, चुनाव आयोग, बिहार चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान, देखें किन-किन जिलों में कब-कब होंगे चुनाव, सुनील अरोड़ा, मुख्य चुनाव आयुक्त, बिहार चुनाव 2020, बिहार विधानसभा चुनाव 2020. बिहार चुनाव के लए तारीखों का ऐलान, बिहार समाचारबिहार चुनाव के नतीजे 10 नवंबर को घोषित किए जाएंगे.

बिहार विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर को समाप्त हो रहा है. कोरोनाकाल में करवाए जा रहे इस इलेक्शन को लेकर चुनाव आयोग ‘सहज, सुगम और सुरक्षित मतदान’ का स्लोगन दिया है. चुनाव आयोग के दिशानिर्देश के मुताबिक कोरोना में मास्क, सैनिटाइजर, ग्लव्स के इस्तेमाल के अलावा कई बातों का राजनीतिक दलों, उम्मीदवारों, मतदाताओं और चुनाव से जुड़े अधिकारियों और कर्मचारियों को ध्यान में रखना होगा.

Bihar Election Dates: विधानसभा चुनाव 2020 का ऐलान, जानिए आपके जिले में कब होगी वोटिंग

मतगणना के दिन एक हॉल में 7 से अधिक मतगणना टेबल नहीं होंगे. एक विधानसभा क्षेत्र की मतगणना 3 से 4 हॉल में होगी. उम्मीदवार को डोर टू डोर कैंपेन में सिर्फ 5 लोगों के जाने की इजाजत होगी. नामांकन के दौरान उम्मीदवार को अपने साथ दो लोग और दो गाड़ियों को ले जाने की इजाज़त होगी. बिहार विधान सभा चुनाव की घोषणा के बाद चुनाव आयोग आनेवाले दिनों में करेगा बिहार का दौरा.

Related Articles

Back to top button