LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशखबर 50देश

वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले महीने करेंगे बनारस रेलवे स्टेशन का लोकार्पण:–

वाराणसी : आखिरकार लंबी कवायद के बाद पूर्वोत्तर रेलवे मंडुआडीह का नाम बनारस हो गया। शासन के आदेश पर जिला प्रशासन ने भी नोटिफिकेशन जारी कर दिया। रेलवे बोर्ड की ओर से भी स्टेशन का नाम बनारस करने का आदेश दिया। डीआरएम वाराणसी के आदेश पर नाम परिवर्तन की कवायद शुरू हुई लेकिन अचानक इस कवायद पर रोक लगाते हुए फिर से स्टेशन का नाम मंडुआडीह कर दिया गया। वजह, अब पीएम मोदी इस बदले नाम बनारस स्टेशन का लोकार्पण करेंगे। 19 अक्टूबर को काशी आने की संभावना जताई जा रही है। पीएम के आगमन को लेकर रेलवे में क्या तैयारी चल रही है।

Varanasi station to have announcements in South Indian languages- The New Indian Express

बीते दिनों ही राज्‍यपाल की संस्तुति मिलने के बाद मंडुआडीह रेलवे स्‍टेशन का नाम बदलकर अब बनारस स्‍टेशन कर दिया गया है। इस बाबत रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भी सोशल मीडिया पर पोस्‍ट कर मंडुआडीह से बनारस नाम बदलने की जानकारी साझा कर खुशखबरी बनारस काे दिया था। जबकि बीते वर्ष वाराणसी के लोगों की मांग पर तत्‍कालीन रेल राज्‍यमंत्री मनोज सिन्‍हा ने नाम परिवर्तन कराने का प्रयास शुरु किया था।

Varanasi Railway Station, Cantonment - Railway Enquiry Services in Varanasi - Justdial

वाराणसी को तीन प्रमुख नामों क्रमश: बनारस, काशी और वाराणसी के नाम से जाना जाता है। यहां पर दो नामों से रेलवे स्‍टेशन मौजूद हैं लेकिन बनारस नाम का स्‍टेशन न होने से बाहर से आने वाले पर्यटकों के लिए मंडुआडीह स्‍टेशन का बनारस से जुड़ाव न समझ आने की वजह से ही लोगों में बनारस स्‍टेशन नाम की डिमांड होने लगी थी।

एक क्लिक में पढ़ें, 26 अप्रैल 2019 शुक्रवार की सभी बड़ी खबरें - breaking news 26 april 2019 friday pm modi exclusive interview with aajtak and lok sabha elections - AajTak

जबकि कैंट रेलवे स्‍टेशन पर काफी ट्रेनों का दबाव होने की वजह से कई ट्रेनें  ऐसे में पर्यटकों की दुश्‍वारी को देखते हुए मंडुअाडीह का नाम बदलकर बनारस करने की तैयारियों को अंतिम रुप इन दिनों दिया जा रहा है।

नरेंद्र मोदी | HASTAKSHEP उम्‍मीद पूरी है कि आने वाले माह में पीएम के काशी आने की संभावना को देखते हुए बनारस स्‍टेशन का भी लोकार्पण पीएम के द्वारा ही किया जाए। विभागीय सूत्रों की ओर से भ्‍ाी इस बाबत जानकारी दी गई है कि पीएम के आने को लेकर तैयारियां पूरी रखी जाएं।

Related Articles

Back to top button