LIVE TVMain Slideदेशमहाराष्ट्रस्वास्थ्य

महाराष्ट्र में कोरोना महामारी के बाड़ी आई ये बड़ी बीमारी पालघर प्रशासन ने लिए अलर्ट जारी

कोरोना वायर महामारी के बीच अब देश के कुछ हिस्सों में एक और बीमारी जन्म ले रही है. गुजरात के कुछ इलाकों में कांगो फीवर के मामले आने के बाद महाराष्ट्र में पालघर प्रशासन ने कांगो फीवर के लिए अलर्ट जारी कर दिया है. ऐसा माना जा रहा है कि ये फीवर पशुओं से इंसानों में फैलता है.

पालघर में अधिकारियों ने घातक क्रिमियन कांगो हैमरेज फीवर या कांगों फीवर को लेकर मंगलवार को यह जानकारी दी. कलेक्टरेट ने सभी मीट और पॉल्ट्री विक्रेताओं और उपभोक्ताओं को कांगो बुखार को लेकर अलर्ट रहने और एहतियात बरतने के लिए कहा है, जिसका मृत्युदर 10 से 40 प्रतिशत के बीच है और इसकी कोई वैक्सीन भी उपलब्ध नहीं है.

coronavirus live india unlock 1 covid infected cases death toll on 4th june  live updates america brazil world latest news | COVID-19 Updates : संसद भवन  के भीतर सांसदों के निजी सहायकों

कलेक्टर डॉ. मानेक गुरसाले ने कहा हमने सभी मीट विक्रेताओं को हाइजीन और सफाई के लिए आवश्यक उपाय करने, और ग्लव्स व मास्क पहनने को कहा है. साथ ही संबंधित विभाग से संपर्क करने के बाद ही गुजरात सीमा के रास्ते पशुओं को महाराष्ट्र लाने के दौरान समुचित जांच करने के लिए कहा है.’ जिला सिविल सर्जन कंचन वनारे ने कहा कि पालघर में हालांकि कांगो बुखार का कोई केस अभी तक नहीं आया है, पड़ोसी गुजरात में इस बीमारी से संक्रमित पाए गए हैं, इसलिए एहतियात बरते जा रहे हैं.

coronavirus outbreak live update india and worldwide total cases latest  news | Coronavirus Outbreak Live Update: 22 मार्च को देशवासी जनता कर्फ्यू  का पालन करें, घरों से बाहर न निकलें - मोदी

जानकार बताते हैं कि ये खास तरह का वायरल फीवर किसी किट से एक जानवर से दूसरे जानवर में फैलता है. इसके बाद संक्रमित जानवरों के खून के संपर्क में आने या फिर ऐसे जानवरों के मांस को खाने से इंसानों में भी इस वायरल को पाया जा सकता है. जिला प्रशासन ने कहा कि कोरोना काल के दौरान पशुपालन विभाग के लिए यह एक और चिंता का विषय है. कांगो फीवर की मृत्यु दर 10-40 फीसदी है और इसकी भी अभी तक कोई भी वैक्सीन नहीं बनी हुई है.

कोरोना वायरस: दक्षिण कोरिया में कोरोना मामलों की संख्या छह हजार के करीब  पहुंची | ET Hindi

जाने महाराष्ट्र में कोरोना के कितने केस?

महाराष्ट्र में कोरोना को लेकर अच्छी खबर आ रही है. पिछले चार दिन की बात करें तो रविवार को छोड़कर बाकी दिन नए मरीजों की तुलना में ठीक हुए मरीजों की संख्या ज्यादा रही. मंगलवार को महाराष्ट्र में 14 हजार 976 मरीज बढ़े और 19 हजार 212 लोग स्वस्थ भी हो गए. मृत्यु दर 2.65% पर पहुंच गई. राज्य में फिलहाल 19 लाख 75 हजार 923 लोग होम क्वारैंटाइन में हैं.

coronavirus news live update in india covid 19 total cases in maharashtra  delhi uttar pradsh bihar jharkhand and coronavirus latest news statewise  and know all latest update | Coronavirus News Update :

देश में अब तक कितनी मौतें?

भारत में कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या 62 लाख 25 हजार 764 हो चुकी है. बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 80 हजार 472 नए मामले मिले. मंगलवार को 1179 लोगों की मौत हुई. इसके साथ ही मरने वालों की संख्या 97 हजार 497 हो चुकी है. बीते दिन 86,061 लोग रिकवर हुए हैं. अब तक 51 लाख 87 हजार 826 मरीज ठीक होकर घर लौट चुके हैं, जो कि दुनिया में सबसे ज्यादा है. फिलहाल देश में 9 लाख 40 हजार 441 एक्टिव केस हैं.

Related Articles

Back to top button