उत्तराखंड

उत्तराखंड में पिछले तीन दिन से कुछ मंद पड़ी है कोरोना की रफ्तार, कम टेस्टिंग ने बढ़ाई चिंता

Uttarakhand Coronavirus News Update उत्तराखंड में पिछले तीन दिन से कोरोना की रफ्तार कुछ मंद पड़ी है। कोरोना संक्रमितों की घटती संख्या जहां सुकून है, वहीं, कम टेस्टिंग ने भी चिंता बढ़ा दी है। सितंबर में जहां हर दिन औसतन साढ़े दस हजार से ज्यादा मरीजों की जांच की जा रही थी, पिछले तीन दिन में यह संख्या करीब सवा सात हजार पर कर गई है। बहरहाल शनिवार को प्रदेश में 503 नए मामले मिले हैं। इसके बाद कोरोना संक्रमितों का कुल आंकड़ा 50 हजार पार कर गया है। अब तक प्रदेश में 50062 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इनमें  41095 (82.09 प्रतिशत) ठीक हो गए हैं। वर्तमान में 8076 एक्टिव केस हैं, जबकि 243 मरीज राज्य से बाहर जा चुके हैं।

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के निजी और सरकारी लैब से कुल 8068 सैंपल की जांच रिपोर्ट प्राप्त हुई है। इनमें 7565 मामलों में रिपोर्ट निगेटिव आई है। देहरादून में फिर सर्वाधिक 142 लोग संक्रमित मिले हैं। हरिद्वार में भी 99 की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसके अलावा टिहरी में 72 और नैनीताल में 71 लोग संक्रमित पाए गए।

12 मरीजों की मौत

कोरोना संक्रमितों की मौत का आंकड़ा दिन-ब-दिन तेजी से बढ़ रहा है। शनिवार को भी प्रदेश में कोरोना संक्रमित 12 मरीजों की मौत हुई। राज्य में कोरोना से मरने वालों की संख्या 648 पहुंच चुकी है।

अब लगातार बढ़ रही रिकवरी दर

प्रदेश में रिकवरी दर अब लगातार बढ़ रही है। शनिवार को विभिन्न अस्पतालों और कोविड केयर सेंटर से 919 मरीज डिस्चार्ज किए गए। इनमें 275 ऊधमसिंहनगर, 257 देहरादून, 181 नैनीताल, 48 हरिद्वार, 40 चमोली, 35 अल्मोड़ा, 30 टिहरी, 21 पौड़ी,19 उत्तरकाशी, 8 बागेश्वर, चार रुद्रप्रयाग व एक मरीज चंपावत से है। वर्तमान में रिकवरी दर 82.09 फीसद है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री को एम्स से छुट्टी 

पूर्व केंद्रीय मंत्री और मध्यप्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री साध्वी उमा भारती को शुक्रवार को एम्स अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। चिकित्सकों के अनुसार वह अभी कुछ दिन होम आइसोलेशन में रहेंगी। इस बाबत स्टेट सर्विलांस ऑफिसर को भी संस्थान की ओर से सूचित कर दिया गया है। आपको बता दें कि उत्तराखंड की यात्रा पर आईं उमा भारती में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई थी।

Related Articles

Back to top button