LIVE TVMain Slideखबर 50देशविदेश

कोरोना महामारी के बीच आज वर्ल्ड हैबिटेट डे मनाया जा रहा

वर्ल्ड हैबिटेट डे हर साल अक्टूबर महीने के पहले सोमवार को मनाया जाता है. इसका मकसद सतत विकास के बारे में लोगों को जागरुक करना होता है. जिससे हर मानव बस्ती की बुनियादी जरूरतों को पूरा कर खराब स्थिति में सुधार लाया जा सके.

हर किसी का सपना होता है एक अदद उनकी अपनी छत हो. लेकिन महामारी शुरू होने से पहले करोड़ों लोगों तक बुनियादी सुविधा मुहैया नहीं थी. उनकी खराब स्थिति का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि महामारी से पहले 1.8 बिलियन लोग या तो स्लम में रह रहे थे या शहरों में बिना घर के जिंदगी गुजारने को मजबूर थे. आंकड़ों के मुताबिक, 3 बिलियन लोगों तक साफ-सफाई के बुनियादी साधन का अभाव था. सामाजिक सुरक्षा का फायदा हासिल करने से 4 बिलियन लोग महरूम थे.

World Habitat Day When celebrate and know purpose | World Habitat Day जानें  कब मनाया जाता है विश्व आवास दिवस, जानें इसका उद्देश्य | Hari Bhoomi

संयुक्त राष्ट्र अधिकार और जिम्मेदारी के प्रति जागरुकता पैदा करने के लिए हर साल वर्ल्ड हैबिटेट डे मनाता है. जहां एक तरफ हमारे अधिकार हैं तो वहीं पड़ोसियों की स्थिति में सुधार के लिए प्रयास करना भी हमारी जिम्मेदारी है. संयुक्त राष्ट्र महासभा में 1985 को आवास दिवस मनाने की घोषणा की गई. उसके बाद 1986 में पहली बार प्रस्ताव पास कर वर्ल्ड हैबिटेट डे मनाने की शुरुआत की गई.

24 Happy World Habitat Day 2016 Wish Images And Pictures

इस मकसद को हासिल करने के लिए संयुक्त राष्ट्र की तरफ से कार्यक्रम, गतिविधियां, सतत विकास के लिए विचार-मंथन और उपाय सुझाए जाते हैं. हालांकि कोरोना महामारी की वजह से इस बार ज्यादातर कार्यक्रम ऑनलाइन आयोजित होंगे.

World Habitat Day 2020: 1.8 billion people have no home, what is day important

हर साल की तरह इस साल भी वर्ल्ड हैबिटेट डे की थीम रखी गई है. इस बार की थीम सभी के लिए आवास: एक बेहतर शहरी भविष्य है. गौरतलब है कि रोटी, कपड़ा और मकान इंसानों की बुनियादी जरूरतें हैं. ये मौका होता है शहरी जिंदगी में होनेवाले बदलावों पर विचार करने का और एक दूसरे के प्रति जिम्मेदारी समझने का. संयुक्त राष्ट्र संघ ने हर साल की तरह इस साल भी सभी के लिए आवास: एक बेहतर शहरी भविष्य थीम रखा है.

Related Articles

Back to top button