LIVE TVMain Slideगुजरातदेशसाहित्य

गुजरात : सरकार ने कक्षा 9 से 12 के लिए पाठ्यक्रम को 30% तक किया कम

कोरोना महामारी के चलते स्कूल और कॉलेज बंद हैं. देश में हर तरफ ऑनलाइन श‍िक्षा पर जोर है. इस दौरान स्कूल-कॉलेजों के साथ ही छात्रों के सामने भी कई चुनौतियां हैं. खासतौर से स्कूलों के पाठ्यक्रम को समय पर पूरा कर पाना मुश्किल होगा. इसको ध्यान में रखते हुए गुजरात माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 9 से कक्षा 12 के लिए पाठ्यक्रम को 30% तक कम करने का फैसला किया है.

गौरतलब है कि मार्च में लगाए गए लॉकडाउन के कारण स्कूलों में काफी दिनों तक पढ़ाई नहीं हो पाई है जिसके कारण पाठ्यक्रम को कम करने का अनुरोध किया गया है. कक्षा 9 से 12 के लिए केंद्र ने पहले ही इस साल सीबीएसई पाठ्यक्रम में 30% तक की कटौती करने की घोषणा की है. केंद्र ने कहा था कि इसका उद्देश्य कोरोना के कारण छात्रों पर परीक्षा के तनाव को कम करना था. बोर्ड ने एक समय के लिए करीब 190 विषयों में कटौती की थी.

HBSE exam 2021: Haryana will reduce syllabus from class 9 to 12 - BSEH exam  2021: हरियाणा में कक्षा 9 से 12 तक पाठ्यक्रम कम होगा

15 अक्टूबर से देश में कंटेनमेंट जोन के बाहर स्थित स्कूल-कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थान खुल सकते हैं. हालांकि, शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने का निर्णय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों पर छोड़ा गया है. शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी दिशानिर्देशों के मुताबिक स्कूल-कॉलेजों के खुलने के बाद भी छात्रों पर अटेंडेंस का दबाव नहीं बनाया जा सकेगा.

Session 2020-21 CBSE Board: घटेगा 30% सिलेबस, देखें आज जारी पूरा करीकुलम -  mhrd to reduce the cbse syllabus by 30 percent session 2020 21 cbse board  tedu - AajTak

बदले हुए माहौल को देखते हुए सरकार ने सीबीएसई के सिलेबस को 30 प्रतिशत तक घटाने का निर्णय लिया है. जिसके बाद सीबीएसई ने नये सत्र 2020-21 का नया करीकुलम छात्रों के लिए जारी कर दिया है. बता दें कि सिलेबस में ये बदलाव सिर्फ नौवीं से 12वीं तक की कक्षाओं के लिए किया गया है.

Revised Secondary Curriculum (IX-X)

Revised Senior Secondary Curriculum (XI-XII)

Gujarat board will also reduce syllabus from 9th to 12th, 36 lakh students  will benefit | गुजरात बोर्ड भी कम करेगा 9वीं से 12वीं तक का सिलेबस, 36 लाख  विद्यार्थियों को होगा

छात्र सीबीएसई की आध‍िकारिक वेबसाइट या यहां दिए गए लिंक के माध्यम से पूरा करीकुलम देख सकते हैं. इस बारे में केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोख‍रियाल निशंक ने ट्वीट करके कहा कि लर्निंग एचीवमेंट के महत्व को ध्यान में रखते हुए और मुख्य अवधारणाओं को बरकरार रखते हुए सिलेबस को 30% तक तर्कसंगत बनाने का निर्णय लिया गया है.

Related Articles

Back to top button