LIVE TVMain Slideट्रेंडिगदेश

कोरोना काल में एक बार फिर 17 अक्टूबर से तेजस एक्सप्रेस दौड़ेगी पटरी पर

तेजस एक्स्प्रेस ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए राहत की खबर है. करीब 7 महीनों की रोक के बाद एक बार फिर 17 अक्टूबर से परिचालन शुरू होने जा रहा है. कोविड-19 महामारी के कारण लखनऊ- नई दिल्ली और अहमदाबाद-मुंबई के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस को स्थगित कर दिया गया था. मगर अब दोनों ट्रेन को फिर से शुरू कर दिया जाएगा.

ट्रेनों में कैटरिंग की व्यवस्था संभालने वाली कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने तैयारी पूरी कर ली है. IRCTC ने तेजस एक्सप्रेस के प्रबंधन और परिचालन से जुड़े कर्मचारियों को प्रशिक्षण देने के लिए विस्तृत कार्यक्रम चलाया है. प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद कर्मचारियों को कोविड-19 महामारी के बीच यात्रियों तक सुविधा पहुंचाने की ‘नई जानकारी’ दी गई है.

इन रूट्स पर दौड़ेगी टाटा, अडानी और Hyundai की ट्रेनें, जानिये कितना होगा  किराया? | business - News in Hindi - हिंदी न्यूज़, समाचार, लेटेस्ट-ब्रेकिंग  न्यूज़ ...

लखनऊ-नई दिल्ली और अहमदाबाद-मुंबई के बीच दौड़नेवाली तेजस एक्सप्रेस ट्रेन को कोविड-19 महामारी के कारण 19 मार्च से बंद कर दिया गया था. उम्मीद है कि दोनों ट्रेनों के शुरू होने से त्योहारी सीजन में यात्रियों को राहत मिलेगी. यात्रियों के लिए भी कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए स्टैंडर्ड ऑपरेशन प्रोसीजर प्रोटोकॉल के पालन करने की सलाह दी गई है.

Indian Railways: पटरी पर दौड़ेगी 40 नई स्पेशल ट्रेनें, रेलवे जल्द कर सकता  है ऐलान, ये हैं संभावित रूट्स | IRCTC Update: Indian Railways may operate  more special trains soon - Hindi Oneindia

1. शुरू में सोशल डिस्टेंसिग के नियम के तहत हर सीट के बीच एक खाली छोड़ दिया जाएगा.
2. यात्रियों और कर्मचारियों को फेस मास्क या फेस कवर लगाना जरूरी होगा.
3. ट्रेन में यात्रा से पहले सभी मुसाफिर ‘आरोग्य सेतु’ ऐप मोबाइल में रखेंगे. और मांगे जाने पर उसे दिखाना लाजिमी होगा.
4. टिकट की बुकिंग के समय यात्रियों को विस्तृत हिदायतें दी जाएंगी.
5. सभी यात्रियों को कोविड-19 प्रोटेक्शन किट मुहैया कराया जाएगा. किट में हैंड सेनेटाइजर की एक बोतल, एक मास्क, एक फेस शील्ड और एक जोड़ा ग्लोव्स शामिल होगा.

6. कोच में दाखिल होने से पहले यात्रियों का थर्मल स्क्रीनिंग किया जाएगा.
7. कोच समेत पैंट्री एरिया को नियमित अंतराल से पूरी तरह डिसइंफेक्ट किया जाएगा.
8. यात्रियों के सामान को डिसइंफेक्ट करने के लिए एक खास स्टाफ रहेगा.
9. कोच के अंदर बार-बार छूनेवाली सतह की नियमित सफाई और डिसइंफेक्ट किया जाएगा.
10. तेजस एक्सप्रेस ट्रेन की बुकिंग IRCTC की ई-टिकट वेबसाइट www.irctc.co.in पर की जा सकेगी.

Related Articles

Back to top button