Main Slideदेशबड़ी खबर

कोरोना काल में भी इस कंपनी ने बढ़ाई अपने कर्मचारियों की सैलरी, शेयरहोल्डर्स को दिया डिविडेंड:-

कोरोना काल में ऐसी खबरें तो खूब सुनने को मिल रही हैं कि कंपनियां छटनी कर रही हैं या कर्मचारियों के वेतन में कटौती कर रही हैं। लेकिन टाटा की टीसीएस यानी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस ने इस दौरान भी कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाने का अहम फैसला (TCS announces salary hike for employees) लिया है। सैलरी में ये बढ़ोतरी 1 अक्टूबर से प्रभावी होगी। टीसीएस के इस कदम ने कंपनी की इमेज को और अच्छा बनाने का काम किया है।

E-commerce sites are working hard to wean Indian shoppers off their  addiction to cash-on-delivery

टीसीएस के अनुसार उनसे 3.52 लाख से भी अधिकक कर्मचारियों को नई टेक्नोलॉजी की ट्रेनिंग दी है। इतना ही नहीं आईटी सर्विसेस का आर्टिजन रेट 8.9 फीसदी रहा, जो अब तक का सबसे कम रेट है। टीसीएस ने ना सिर्फ कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाई है, बल्कि नई भर्तियों की भी तैयारी कर ली है। कंपनी के एचआर ग्लोबल हेड मिलिंद कक्कड़ ने कहा कि नए कर्मचारियों की भर्तियां शुरू कर दी गई हैं।

In need of emergency cash amid coronavirus lockdown? You could try these  options - cnbctv18.com

टीसीएस ने कहा है कि वह आर्गेनिट टैलेंट डेवलपमेंट में निवेश करना जारी रखेगी। कंपनी ने कहा है कि ऐसा वह इसलिए कर रही है ताकि कर्मचारियों की क्षमता बढ़ाई जा सके। अगर 2020-21 की दूसरी तिमाही की बात करें तो इस दौरान कुल 1.02 करोड़ घंटे की क्लासेस चलाई गईं, जो पहली तिमाही के मुकाबले 29% अधिक है। 30 सितंबर 2020 तक के आंकड़ों के मुताबिक टीसीएस में कुल 4,53,540 कर्मचारी हैं।

इसी बीच टीसीएस ने ये भी घोषणा की थी कि वह 16 हजार करोड़ रुपये के शेयर बायबैक करेगी। ये बायबैक 3000 रुपये प्रति इक्विटी शेयर के हिसाब से किए जाने हैं। बोर्ड ने भी कंपनी के 5,33,33,333 शेयरों को बायबैक करने के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है। बायबैक के अलावा शेयरधारकों को 12 रुपये प्रति शेयर का अंतरिम लाभांश यानी डिविडेंड भी दिया जा रहा है। इन सबकी वजह से टीसीएस के शेयर में शानदार तेजी देखने को मिल रही है।

Related Articles

Back to top button