Main Slideदेशबड़ी खबर

लखनऊः 15 साल से अधिक पुराने वाहनों पर सख्ती से रोक जाने इन्हे मिलेगी छूट :-

लखनऊ में बढ़ते प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए प्रशासन, परिवहन विभाग और यातायात पुलिस ने बैठक कर निर्णय लिया कि 15 साल से ज्यादा पुरानी गाड़ियां सड़कों पर नहीं चलेंगी। ऐसे वाहनों में सिर्फ उन्हें छूट दी जाएगी, जिनको आरटीओ ने प्रमाण पत्र जारी किया हो।

Noida Delhi Border Seal Due To Coronavirus Outbreak This Is How Media  Personnel Can Get Pass - नोएडा-दिल्ली सीमा पूरी तरह सील, आवाजाही बंद,  मीडियाकर्मियों को ऐसे मिलेगा पास - Amar Ujala

इसके बाद यातायात पुलिस ने सख्ती शुरू कर दी है। ऐसे पुराने चिह्नित 1000 वाहन मालिकों को नोटिस भेजा गया है। इसके अलावा जिनकी रजिस्ट्रेशन अवधि बाकी है और पुराने हैं, वह फिटनेस और प्रदूषण प्रमाण पत्र के बिना नहीं चल सकेंगे। हालांकि यह नियम पहले से ही लागू है, लेकिन अब इस पर सख्ती की जाएगी।
एडीसीपी यातायात पुर्णेंदु सिंह के मुताबिक, प्रदूषण को नियंत्रित रखने के लिए पुराने वाहनों पर पर रोक लगाना ही एकमात्र विकल्प है। ऐसे वाहनों के मालिकों की सूची तैयार की गई है। जिनकों नोटिस जारी किया जा रहा है। इसमें बीएस-1 व अन्य पुराने वाहनों को शामिल किया गया है।

sadiqkhan0717 | AAWAJ TAK Live
इन पर निगरानी की जा रही है। ऐसे वाहन फर्राटा भरते दिखे तो कार्रवाई की जाएगी। बीएस-6 के  अलावा अन्य वाहनों के केंद्रीय सरकार ने गाइडलाइन जारी की है। जिसे सख्ती से पालन कराया जाएगा। सभी आरआई को इसकी प्रति दे दी गई है। ताकि प्रदूषण फैलाने वालों पर कार्रवाई की जाए।

Related Articles

Back to top button