व्यापार

घरेलू सर्राफा बाजार में सोने-चांदी दोनों की कीमतों में देखने को मिली बढ़ोत्तरी

 घरेलू सर्राफा बाजार में सोमवार को सोने और चांदी दोनों की कीमतों में बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोने के भाव में सोमवार को 240 रुपये की तेजी आई है। इस तेजी से सोने की हाजिर कीमत दिल्ली में 52,073 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई है। सिक्युरिटीज के अनुसार, रुपये में गिरावट के चलते सोने के भाव में ये तेजी देखने को मिली है। गौरतलब है कि पिछले सत्र में सोना 51,833 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था।

घरेलू सर्राफा बाजार में सोने के साथ ही चांदी की हाजिर कीमतों में भी वृद्धि देखने को मिली है। चांदी की हाजिर कीमत में सोमवार को 786 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोत्तरी हुई है। इस बढ़त से चांदी की कीमत 64,927 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई है। गौरतलब है कि पिछले सत्र में चांदी 64,141 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर बंद हुई थी।

एचडीएफसी के वरिष्ठ विश्लेषक (कमोडिटीज) तपन पटेल ने बताया कि दिल्ली में सोमवार को 24 कैरेट सोने के हाजिर भाव में भारतीय रुपये में गिरावट के चलते 240 रुपये की बढ़ोत्तरी देखने को मिली है।

भारतीय रुपये की पिछले तीन सत्रों से चल रही मजबूती सोमवार को थम गई। भारतीय रुपया सोमवार को यूएस डॉलर के मुकाबले 12 पैसे कमजोर होकर 73.28 पर बंद हुआ।

अंतरराष्ट्रीय बाजार की बात करें, तो सोमवार को सोने का वैश्विक भाव गिरावट के साथ 1,925 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड करता दिखाई दिया। वहीं, चांदी 25.26 डॉलर प्रति औंस पर स्थिर ट्रेंड करती दिखाई दी।

Related Articles

Back to top button