Main Slideदेशबड़ी खबर

अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में कांस्य पदक लाकर युवा खिलाडियों के लिए प्रेरणा श्रोत बने अतुल राघव:-

अगर हम वास्तव में किसी चीज के बारे में भावुक हैं, तो हम इसे सुनिश्चित करेंगे।” अतुल इस उद्धरण को व्यक्त करता है। वह एक युवा खिलाड़ी का सही उदाहरण है जो कड़ी मेहनत और प्रतिभा के कारण अपने करियर में चमक रहा है। एक समय था जब अतुल के पास वर्दी भी नहीं थी। उन्होंने अपने पहले टूर्नामेंट के लिए अपने सीनियर से उधार लिया था। अपने 8 वीं कक्षा में, अपने माता-पिता को बताए बिना, वह एमएमए सीखने के लिए अपने दोस्त के साथ बस किराया के लिए अपनी जेब में 10 रुपए के साथ रोज महामाया स्टेडियम जाता था। ताइक्वांडो की कुछ कक्षाएं लेने के बाद, अतुल ने इसे स्वयं सीखना शुरू कर दिया। उन्होंने मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स के वीडियो देखे और इसमें दिलचस्पी ली। चूंकि वह अकादमियों की कमी के कारण और अपने माता पिता का खर्च ना करवाए, इसलिए उन्होंने इसका अभ्यास स्वयं किया। एक स्व-निर्मित व्यक्ति, उन्होंने 2017 में बुनियादी एमएमए पाठ्यक्रम का अभ्यास किया और पूरा किया। यह एमएमए खिलाड़ी तायक्वोंडो एथलीट में बदल गया और थोड़े ही समय में आश्चर्यजनक चीजें हासिल कीं।

युवा खिलाडियों के लिए प्रेरणा श्रोत बना अतुल राघव, कड़ी मेहनत के बल पर बने  अंतरष्ट्रीय तायक्वोंडो एथलीट, पेश की मिसाल - GrenoNews
अतुल राघव एक अंतरराष्ट्रीय ताइक्वांडो खिलाड़ी हैं। वह उत्तर प्रदेश के साथ-साथ CISCE के लिए भी एक गौरव हैं। उनका जन्म 24 सितंबर 2004 को बुलंदशहर (यूपी) में राघव परिवार में हुआ था। गाजियाबाद में। उनके पिता का नाम हरीश कुमार राघव है, जो उत्तर प्रदेश पुलिस में एक पुलिस अधिकारी हैं। उन्होंने 2 साल तक उत्तर प्रदेश और CISCE का प्रतिनिधित्व किया था। वह वर्तमान में जिला ताइक्वांडो एसोसिएशन गाजियाबाद के तहत अभ्यास कर रहे हैं। पेशे के अलावा, वह साथ-साथ MMA (मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स) फाइटर भी हैं। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत रक्षा के क्षेत्र में MMA फाइटर के रूप में की थी। उन्होंने सेंट मैरी कॉन्वेंट स्कूल गाजियाबाद से अपनी हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी की थी। और अभी वर्तमान में इंग्राहम संस्थान गाजियाबाद में अध्ययन कर रहे हैं।

Meet: Ghaziabad's Taekwondo Player Atul Raghav - YouTube
उपलब्धियां:
जी -2 फ़ुजैरा इंटरनेशनल चैम्पियनशिप में कांस्य पदक विजेता।
2x जिला स्वर्ण पदक विजेता।
2x CISCE जिला स्वर्ण पदक विजेता।
1x ओपन यूपी स्टेट सिल्वर मेडलिस्ट।
2x राज्य स्वर्ण पदक विजेता।
2x CISCE राज्य स्वर्ण पदक विजेता।
1x राष्ट्रीय स्वर्ण पदक विजेता।
1x CISCE नेशनल गोल्ड मेडलिस्ट।
डीपीएस द्वारा अखिल भारतीय ताइक्वांडो चैम्पियनशिप में 1x कांस्य।
स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया में भाग लिया।

Related Articles

Back to top button