विदेश

बेल्जियम में कोरोना वैक्सीन का उत्पादन शुरू, फाइजर कंपनी इस साल के अंत तक 10 करोड़ डोज तैयार कर लेगी

कोरोना महामारी से जूझ रही दुनिया के लिए अच्छी खबर है। यूरोपीय देश बेल्जियम में कोरोना वैक्सीन का उत्पादन शुरू हो गया है। दिग्गज दवा निर्माता कंपनी फाइजर ने संभावित कोरोना वैक्सीन के लाखों डोज का उत्पादन बेल्जियम के अपने प्लांट में शुरू कर दी है।

अमेरिकी कंपनी फाइजर का मानना है कि वह इस साल के अंत तक 10 करोड़ डोज तैयार कर लेगी। हर मरीज को वैक्सीन के दो डोज दिए जाएंगे। फाइजर जर्मनी की बायोटेक के साथ मिलकर कोरोना वैक्सीन के लिए 44 हजार लोगों पर ट्रायल कर रही है।

कंपनी के ब्रिटेन के सबसे बड़े अधिकारी बेन ऑसबर्न ने कहा, वैक्सीन की शीशियों को प्रोडक्शन लाइन पर आते देखते हुए काफी खुशी हो रही है। हमारे इस प्रयास को एक उत्पाद की शक्ल मिलते देख मेरे चेहरे पर मुस्कान आ गई है।

अगले महीने नवंबर में अमेरिका में वैक्सीन की आपातकालीन मंजूरी के लिए आवेदन करेंगे। इससे फाइजर वैक्सीन को लांच करने की रेस में सबसे आगे हो जाएगी।

ब्रिटेन के उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी जोनाथन वान टैम ने पिछले सप्ताह सांसदों से कहा था कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा तैयार की जा रही वैक्सीन तीसरे चरण में है और उसके दिसंबर में आने की संभावना है। हम अब वैक्सीन से ज्यादा दूर नहीं हैं और ये कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि क्रिसमस के तुरंत बाद वैक्सीन आ सकती है।

Related Articles

Back to top button