LIVE TVMain Slideदेशबिहार

क्या बिहार में पीएम मोदी की रैलियों से बीजेपी को फायदा होने की है उम्मीद जाने यहाँ

बिहार विधानसभा चुनाव-2020 के हवा का रुख एनडीए की तरफ मोड़ने के मकसद से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को अपनी पहली रैली संबोधित करेंगे. सासाराम के सुआरा डिहरी मैदान, भागलपुर के हवाई अड्डा मैदान और गया के गांधी मैदान में वो बिहार की जनता को रिझाने की कोशिश करेंगे.

इन तीनों मैदानों में कुल मिलाकर 90 हजार लोगों के बैठने की क्षमता है. यानी इतने लोग उन्हें रैली में खुद पहुंचकर सुनेंगे. शेष लोग वर्चुअली जुड़ेंगे. खास बात ये है कि तीनों क्षेत्र में बीजेपी की पकड़ काफी कमजोर है.

पीएम मोदी ने रैली से ठीक पहले ट्वीट करके कहा है कि बिहार के अपने भाइयों और बहनों के बीच रहने का अवसर मिलेगा. सासाराम, गया और भागलपुर में रैलियों को संबोधित करूंगा. इस दौरान एनडीए के विकास के एजेंडे को जनता-जनार्दन के सामने रखूंगा और उनसे अपने गठबंधन के लिए आशीर्वाद मांगूंगा

फिलहाल आईए समझते हैं कि जिन तीन जिलों में पीएम की रैली होगी उनका सियासी गणित क्या है? चुनाव आयोग के आंकड़ों को देखें तो इनमें आरजेडी और जेडीयू की पकड़ सबसे मजबूत है. बीजेपी और कांग्रेस बराबरी पर हैं.

ऐसे में पीएम की रैली बीजेपी को बड़ा फायदा पहुंचा सकती है. इन तीन जिलों में कुल 24 विधानसभा सीटें हैं. साल 2015 के विधानसभा चुनाव में इनमें से 9 पर आरजेडी और इतनी ही सीटों पर जेडीयू ने जीत दर्ज की थी. सासाराम रोहतास जिले में आता है और यहां की देहरी विधानसभा सीट पर 2019 में हुए उप चुनाव में बीजेपी ने आरजेडी को हरा दिया था. इस तरह यह कह सकते हैं जिन क्षेत्रों में पीएम मोदी की रैली होगी उनकी कुल 24 सीटों में से महज 3 पर ही बीजेपी का कब्जा है.

 pm narendra modi, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, pm rallies in bihar, बिहार में प्रधानमंत्री की रैलियां, sasaram, सासाराम, gaya, गया, bhagalpur, भागलपुर, bihar assembly election 2020, बिहार विधानसभा चुनाव, bihar vidhan sabha chunav, bjp, congress, jdu, rjd, बीजेपी, कांग्रेस, जेडीयू, आरजेडी

भागलपुर जिला: भागलपुर में कांग्रेस, बीहपुर में आरजेडी, गोपालपुर जेडीयू, कहलगांव में कांग्रेस, नाथनगर में जेडीयू, 2019 के उप चुनाव में भी जेडीयू, पीरपैंती में आरजेडी, सुल्तानगंज में जेडीयू.

गया जिला: अतरी में आरजेडी, बाराचट्टी में आरजेडी, बेलागंज में आरजेडी, बोधगया में आरजेडी, गया टाउन में बीजेपी, गुरुआ में बीजेपी, इमामगंज में हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा, शेरघाटी में जेडीयू, टेकरी में जेडीयू व वजीरगंज में कांग्रेस.

शुक्रवार को तीन रैलियां करने के बाद पीएम मोदी 28 अक्टूबर को दरभंगा, मुजफ्फरपुर और पटना में रैली करेंगे. जबकि 1 नवंबर को छपरा, पूर्वी चंपारण और समस्तीपुर, 3 नवंबर को पश्चिमी चंपारण, सहरसा और फारबिसगंज में रैली करेंगे.

Related Articles

Back to top button