LIVE TVMain Slideदिल्ली एनसीआरदेशधर्म/अध्यात्म

राजधानी दिल्ली में हवा की गुणवत्ता हुई और भी खराब

राजधानी में हवा की गुणवत्ता और खराब स्थिति में पहुंच गई है. सीजन की शुरुआत में दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर 200 AQI के करीब था जो सोमवार की सुबह बढ़कर 400 के पार चला गया है. रविवार को शाम 6 बजे के बाद राजधानी के 5 निगरानी स्टेशनों पर प्रदूषण की जांच की गई जिसमें हवा की गुणवत्ता का स्तर दोगुना पाया गया. अगले दिन तक राहत की उम्मीद नहीं है.

सोमवार की सुबह दिल्ली की हवा ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंच गई. दिल्ली पॉल्यूशन कंट्रोल कमेटी द्वारा जारी डाटा के मुताबिक सोमवार की सुबह दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 405 रहा. इस सीजन में यह पहली बार है जब दिल्ली की हवा का AQI 405 के पार गया है. इससे पहले यानी रविवार को दिल्ली में हवा की गुणवत्ता का स्तर 352 AQI था.

पराली जलाने से राजधानी दिल्ली में हवा की गुणवत्ता फिर हुई खराब | BNN BHARAT  NEWS

अधिकारियों ने कहा कि रोहिणी, आईटीओ और द्वारका जैसे इलाकों में भी वायु प्रदूषण का स्तर ‘गंभीर’ है. पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की वायु गुणवत्ता निगरानी प्रणाली ‘सफर’ ने कहा है कि कुछ स्थान ‘गंभीर’ वायु प्रदूषण की श्रेणी में आ गए हैं हालांकि धीरे-धीरे हवा के रफ्तार पकड़ने से स्थिति बेहतर होती चली जाएगी.

साथ ही ‘सफर’ ने सोमवार को दिल्ली की वायु गुणवत्ता में सुधार होने का अनुमान जताया है. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक ‘सफर’ ने कहा, ‘दिल्ली की वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में है और कुछ स्थानों पर वायु प्रदूषण काफी अधिक है, लेकिन धीरे-धीरे इसमें कमी होती चली जाएगी. इसकी मुख्य वजह कल से शुरू हुई शांत हवाएं हैं, जिसके 26 अक्टूबर तक धीरे-धीरे रफ्तार पकड़ने का अनुमान है.’

राजधानी दिल्ली की वायु गुणवत्ता और खराब हुई, कई क्षेत्रों में हवा 'गंभीर  श्रेणी' में – DilliNews7

उसने कहा कि पराली जलाए जाने के मामलों की संख्या शुक्रवार को 1,292 रही. दिल्ली के वायु प्रदूषण में इसकी भागीदारी नौ प्रतिशत है. इससे पहले शनिवार को दिल्ली का एक्यूआई 346 और उससे एक दिन पहले 366 रहा था.

Delhi Air pollution

उल्लेखनीय है कि 0 और 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बेहद खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है.

Related Articles

Back to top button