LIVE TVMain Slideखबर 50देश

इंडियन आर्मी ने देसी मैसेजिंग ऐप SAI की लॉन्च

आत्मनिर्भर भारत की दिशा में एक और कदम बढ़ाते हुए भारतीय सेना ने अब खुद का मैसेजिंग ऐप तैयार किया है. आर्मी ने इस ऐप का नाम ‘सिक्योर एप्लीकेशन फॉर इंटरनेट’ रखा है. यह ऐप वॉइस, टेक्सट और वीडियो कॉलिंग की सुविधा एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन के साथ देता है. यह ऐप एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म के​ लिए ही तैयार किया गया है. रक्षा मंत्रालय ने इस बारे में जानकारी दी है.

रक्षा मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया, ‘मैसेजिंग ऐप्लीकेशन का यह मॉडल व्हाट्सऐप, टेलिग्राम, SAMVAD और GIMS जैसा ही है. इसमें एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन मै​सेजिंग प्रोटोकॉल को अपनाया गया है. सुरक्षा के मामलों यह ऐप बेहद शानदार है क्योंकि इसमें इन—हाउस सर्वर और कोडिंग के जरिए उपलब्ध कराया जाएगा. जरूरत पड़ने पर इसमें आसानी से बदलाव किया जा सकता है.’

बयान के मुताबिक, इस ऐप्लिकेशन को CERT से संबद्ध ऑडिटर और आर्मी साइबर ग्रुप द्वारा वीटो किया गया है और बौद्धिक संपदा अधिकार पाने, NIC पर होस्टिंग और iOS प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराने की प्रक्रिया अभी जारी है.

रक्षा मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी से पता चलता है कि यह एसएआई ऐप को पूरे भारत में सेना द्वारा इस्तेमाल किया जाएगा. इससे सेना को सुरक्षित मैसेजिंग का एक विकल्प मिल सकेगा. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ऐप की कार्यक्षमता की समीक्षा करने के बाद कर्नल साई शंकर को उनके कौशल और ऐप्लिकेशन डेवलप करने पर बधाई दी है और उनके काम की सराहना की है.

Related Articles

Back to top button