Main Slideदेशबड़ी खबर

दुर्गापुर बांध का लॉक गेट अपने आप टुटा निचले इलाकों में बाढ़ आने के डर से ग्रामीणों में दहशत:-

पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर बांध के लॉक गेट का एक हिस्सा बुरी तरह क्षतिग्रस्त होने के बाद पश्चिम बर्धमान जिले के निचले इलाकों में बाढ़ आने के डर से ग्रामीणों में दहशत फैल गई है। राज्य के सिंचाई विभाग के अधिकारियों के अनुसार, दुर्गापुर बांध के लॉक गेट नंबर 31 को भारी नुकसान पहुंचा और अब वह काम नहीं कर रहा है। इसके कारण यह पानी के प्रवाह की जांच नहीं हो पा रही है और यहां से भारी मात्रा में पानी लगातार निकल रही है।

सूत्रों ने कहा कि सिंचाई विभाग के इंजीनियर घटनास्थल पर पहुंच चुके हैं लेकिन स्थिति अभी भी ‘नियंत्रण में नहीं’ है। लॉक गेटों को देख-रेख करने वाले कर्मचारियों ने देखा कि मेटल लॉक गेट आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गया था और पानी अनियंत्रित होकर बह रहा था। तत्काल इसकी जानकारी उच्च अधिकारियों को दी गई।

Dam water discharge - Telegraph India
692 मीटर लंबा दुर्गापुर बांध 1955 में दामोदर नदी पर बनाया गया था। इसमें 34 गेट हैं और 2 नीचे से पानी निकालने वाले गेट भी हैं। यह 12 मीटर ऊंचा बांध है। एक अधिकारी ने कहा, “मरम्मत का काम अभी चल रहा है।” इसका पानी पीने के अलावा दुर्गापुर-आसनसोल औद्योगिक क्षेत्र की कई बड़ी यूनिट्स को भी सप्लाई किया जाता है।

Related Articles

Back to top button