उत्तराखंडप्रदेश

UK में करीब सात महीने बाद दोबारा खुले स्कूल, 10 फीसद भी नहीं पहुंचे बच्चे

कोरोना संक्रमण के चलते लागू हुए लॉकडाउन के बाद आज सोमवार को करीब सात महीने बाद प्रदेश भर में स्कूल दोबारा खुल गए हैं। फिलहाल केवल बोर्ड कक्षा के छात्र-छात्राओं के लिए स्कूल खोले गए हैं। हालांकि, स्कूल पहुंचने वालों वाले छात्र-छात्राओं की संख्या बेहद कम है। सरकारी और निजी स्कूलों का औसत देखें तब भी पहले दिन की उपस्थिति 10 फीसद भी नहीं पहुंच सकी।

ज्यादातर स्कूलों में 10 बजे से पढ़ाई शुरू हो पाई। इससे पहले गेट पर बच्चों का तापमान मापा गया। अभिभावकों से उन्हें स्कूल भेजने के लिए सहमति पत्र भी मांगे गए। स्कूलों में छात्र छात्राओं के बीच सही दूरी बनी रहे इसके लिए स्कूलों में गोले भी बनाए गए हैं इसके अलावा स्कूल परिसर में जगह-जगह पर सैनिटाइजर और कोरोना वायरस के प्रति छात्र छात्राओं को जागरूक करने के लिए पोस्टर एवं फ्लेक्स भी लगाए गए हैं।

केंद्रीय विद्यालय में 10वीं और 12वीं के छात्र छात्राओं के लिए अलग-अलग टाइम टेबल तैयार किया गया है। दसवीं कक्षा के छात्र छात्राओं को सुबह 9 बजे से 11 बजे और बारहवीं कक्षा के छात्र छात्राओं को 12:30 बजे से 3 बजे का समय दिया गया है। इसमें भी बच्चों से पूर्व में उनकी मनपसंद विषय पूछे गए हैं। पहले दिन उन्हीं विषयों की कक्षाएं चलाई गई हैं जिन्हें बच्चे पढ़ना चाहते हैं। ऑफलाइन पढ़ाई के अलावा केंद्रीय विद्यालयों में लाइव ऑनलाइन पढ़ाई भी चलती रही। कुछ सरकारी स्कूलों में भी यह व्यवस्था देखने को मिली। हालांकि कुछ स्कूल ऐसे भी थे जहां संसाधनों की कमी के चलते यह संभव नहीं हो सका। ऐसे स्कूलों में शिक्षक ऑनलाइन लेने के बाद अलग से बच्चों के लिए अपने वीडियो तैयार कर रहे हैं।

स्कूल में इन बातों का रखना होगा ख्याल

  • किसी भी शिक्षक, कर्मचारी और छात्र-छात्रा को बिना मास्क स्कूल में एंट्री नहीं मिलेगी।
  • विद्यालय प्रवेश द्वार पर थर्मल स्क्रीनिंग और सैनिटाइजेशन के बाद ही प्रवेश मिलेगा।
  • छात्र-छात्राओं को अभिभावक के सहमति पत्र भी साथ लाना होगा।
  • स्कूल परिसर में सुबह एवं शाम दोनों समय सैनिटाइजेशन करवाना होगा।
  • प्रबंधन को बाथरूम, कक्षा-कक्ष और विद्यालय परिसर को साफ सुथरा रखना होगा।
  • स्कूलों में प्रार्थना सभा, खेल आयोजन या अन्य सामूहिक आयोजन नहीं होंगे।
  • आवसीय स्कूलों में कोरोना निगेटिव रिपोर्ट साथ लानी होगी।

ज्यादातर आवासीय स्कूल फिलहाल बंद रहेंगे

देहरादून के ज्यादातर प्रतिष्ठित स्कूल फिलहाल बंद ही रहेंगे। आवासीय स्कूलों की बात करें तो अभी तक केवल वेल्हम ब्वायज को ही स्कूल खोलने की अनुमति मिली है। वहीं हिम ज्योति स्कूल ने भी शिक्षा विभाग को अपने स्कूल में निरीक्षण की अर्जी लगा दी है। उधर, द दून स्कूल 29 नवंबर से खुलने की घोषणा पूर्व में ही कर चुका है। प्रभारी मुख्य शिक्षा अधिकारी वाईएस चौधरी ने बताया कि अभी मात्र इन्हीं दो आवासीय स्कूलों की ओर से अर्जी दी गई थी। हिम ज्योति स्कूल में भी जल्द टीम भेज दी जाएगी। दिवसीय स्कूलों की बात करें तो सेंट जोसेफ, ब्राइटलैंड, सेंड जूड्स समेत अन्य प्रतिष्ठित स्कूल फिलहाल बंद ही रहेंगे। स्कॉलर्स होम ने आज से बोर्ड कक्षा के छात्र छात्राओं के लिए स्कूल खोलने का फैसला लिया है। स्कॉलर्स होम की चेयरमैन छाया खन्ना ने बताया कि यह एक एक्सपेरिमेंट है। अगर छात्र स्कूल आने में रुचि दिखाते हैं, तब ही स्कूल आगे भी खोला जाएगा।

Related Articles

Back to top button