Main Slideदेशबड़ी खबर

जुसगलाई में 12 ट्रैक्टर पटाखे जब्त किये गए :-

जुगसलाई में सघन आबादी इलाके में पटाखों की बिक्री हो रही है। जानकारी पर एसडीओ नीतिश कुमार सिंह और विधि व्यवस्था डीएसपी आलोक रंजन के नेतृत्व में जुगसलाई थाना की पुलिस ने रविवार को दुकानों में छापामारी की। दुकानदारों से पटाखा बिक्री के लाइसेंस की मांग गई। अधिकांश के पास लाइसेंस नहीं थे। पुलिस को देख दुकानों के मालिक मौके से फरार हो गए। छापेमारी में कई बड़ी पटाखा दुकानों में स्टाक से अधिक भंडारण पाया गया। एसडीओ ने बताया चार दुकानों को सील किया गया है। दो दुकानें आवास परिसर में ही थीं। गोदाम भी आवास में था। वहां पुलिस की तैनाती की गई। अस्थायी रूप से इन दुकानों को भी सील किया गया। 12 ट्रैक्टर पटाखे जब्त किए गए हैं। छापेमारी से कारोबारियों में हड़कंप मच गया।

जानें क्या होते हैं ग्रीन पटाखे और ये कहां मिलेंगे।what is Green cracker  and how you buy them dalf
लोचन मंगोतिया, इंद्रपाल सिंह भाटिया, र¨वद्र सिंह भाटिया, गुरपेज, अर्श सिंह और ¨प्रस की दुकान में छापामारी की गई। इंद्रपाल सिंह भाटिया की जुगसलाई डिस्पेंसरी रोड में उसके घर से पटाखा जब्त किए गए। मनोज जैन की स्टेशन रोड हरमिलाप मंदिर के सामने दुकान हैं। दुकान में दिखावे को फूल का कारोबार होता था। आवास में पटाखा का अवैध भंडारण था। जुगसलाई में करीब 15 दुकानदार है जो सालोभर दुकान से पटाखों की बिक्री करते हैं। गोदाम घरों में बना रखा है। अग्निशमन विभाग ने जिला प्रशासन को अपनी रिपोर्ट में कहा था। इलाके में आग लगने की घटना हो जाए तो आग पर काबू पाना मुश्किल हो जाएगा। दुकानों का लाइसेंस ग्रामीण इलाके के है और बिक्री जुगसलाई में की जा रही है। यह खेल लंबे समय से चल रहा है।

जुगसलाई और इससे सटे इलाके में पटाखा कारोबारियों ने पटाखा का अवैध भंडारण कर रखा है। गोदाम बारूद से भरे पड़े हैं। बेखौफ व्यापारी पटाखों की बिक्री और सप्लाई कर रहे है। बेरोक टोक माल आता ह और बिकता है। तीन मार्च 2008 में जुगसलाई के स्टेशन रोड के पटाखा गोदाम में आग लगी थी जिसके बाद पुलिस-प्रशासन ने कार्रवाई की थी, लेकिन समय के साथ ही सबकुछ मैनेज हो गया। लाइसेंस महज औपचारिकता बनकर रह गई। सुरक्षा व्यवस्था का माखौल उड़ाया जाता है। रिहायशी इाके में बारुद के ढेर हैं, जहां न तो अग्निशमन यंत्र की व्यवस्था है और न ही बालू एवं पानी का इंतजाम। अगर आकस्मिक दुर्घटना घटी तो परिणाम गंभीर होंगे।

क्या है Green Cracker, सुप्रीम कोर्ट की सलाह तो मानें मगर कैसे मनाएं  इको-फ्रेंडली दिवाली - What is green cracker know how can celebrate eco  friendly diwali - Latest News & Updates
एसडीओ ने शहर के तीनों नगर निकाय जुगसलाई नगर परिषद, जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति तथा मानगो नगर निगम के पदाधिकारियों को पत्र लिखकर दीपावली में पटाखों की बिक्री कहां होनी हैं। नगर निकाय अपने-अपने क्षेत्र के वैसा इलाका जहां पटाखे की दुकान सुरक्षित रूप से लगाई जा सके। स्थल चिन्हित कर रिपोर्ट दे। इधर, जुगसलाई नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी जगदीश प्रसाद यादव ने बताया एसडीओ के निर्देश पर सोमवार को स्थल चिन्हित कर रिपोर्ट दी जाएगीताकि पटाखा व्यवसायी बिना व्यवधान के निर्धारित मानकों का पालन कर पटाखे की बिक्री कर सकें।

Related Articles

Back to top button