LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशखबर 50देश

लखनऊ की हजरतगंज कोतवाली में शायर मुनव्वर राणा के खिलाफ हुआ केस दर्ज

फ्रांस की एक पत्रिका में पैगम्बर मोहम्मद साहब का कार्टून छपने के बाद वहां भड़की हिंसा को जायज बताने वाले शायर मुनव्वर राणा के खिलाफ लखनऊ में केस दर्ज किया है। शायर मुनव्वर राणा पर ‘गला काट’ वाला बयान के मामले में केस दर्ज किया गया है।

लखनऊ की हजरतगंज कोतवाली में सब इंस्पेक्टर दीपक पाण्डेय राणा के खिलाफ गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया है। मुनव्वर राणा पर 7 गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज है। माना जा रहा है कि त्यौहार के मौसम में भड़काऊ बयान देने के मामले में उनकी गिरफ्तारी तय है।शायर मुनव्वर राणा के खिलाफ हजरतगंज कोतवाली में एफआइआर दर्ज की गई है। दारोगा के मुताबिक, सोशल मीडिया की छानबीन के दौरान उन्हें पता चला कि शायर मुनव्वर राणा ने एक निजी चैनल को साक्षात्कार के दौरान विवादित बयान दिया है।

इस बयान को वैमनस्यता बढ़ाने वाला बताया गया है। शायर मुनव्वर राणा के खिलाफ दर्ज मुकदमा में कहा गया है कि फ्रांस में कार्टून विवाद पर हत्याओं को सही ठहराने का उनका सामाजिक सौहार्द्र को बिगाड़ने के लिए पर्याप्त है। पुलिस ने कहा है कि बयान समुदायों को बीच वैमनस्यता फैलाने वाला, सामाजिक सौहार्द्र पर विपरीत प्रभाव डालने वाला है और इससे लोक शांति भंग होने की आशंका है।

पुलिस ने मुनव्वर राणा के खिलाफ, आईपीसी की धारा 153a 295a 298 505 सहित अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है। डीसीपी सेंट्रल सोमेन वर्मा के मुताबिक मुनव्वर राणा ने एक निजी चैनल पर बयान दिया गया था जिसमें फ्रांस में कार्टून विवाद के बाद की गई हत्या को सही बताया गया था। उन्होंने कहा कि यह बयान सौहार्द्र बिगाड़ने लायक बयान है।

इस विवादित बयान से शांति भंग की आशंका है और लोगों में आक्रोश है। दारोगा ने मामले की गंभीरता को देखते हुए रिपोर्ट दर्ज कराई है। इससे पहले भी लखनऊ में सीएए के विरोध में चौक के घंटाघर में लम्बे समय तक चले विरोध प्रदर्शन के दौरान शायर मुनव्वर राणा की बेटियों के खिलाफ भी भड़काऊ बयानबाजी करने के मामले में केस दर्ज किया गया था। शायर मुनव्वर राणा से पहले अलीगढ़ के एएमयू में छात्रसंघ के पदाधिकारियों ने फ्रांस के राष्ट्रपति का सिर कलम करने का भड़काऊ भाषण दिया। जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरस होने के बाद वहां पर केस दर्ज किया गया है।

Related Articles

Back to top button