LIVE TVMain Slideदेशविदेश

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनावों के लिए वोटों की गिनती अभी भी जारी नतीजों का सभी को इंतजार

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे आने शुरू हो गए हैं. 3 नवंबर को हुआ मतदान अब लगभग हर राज्य में थम गया है. शुरुआती आंकड़ों के मुताबिक डेमोक्रेट्स पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन काफी आगे चल रहे हैं. वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पिछड़ते हुए दिख रहे हैं. हालांकि, अभी ये शुरुआती रुझान हैं और अंतिम नतीजे इनसे अलग हो सकते हैं. फिर भी कुछ ऐसे राज्य हैं जहां डोनाल्ड ट्रंप काफी आगे चल रहे हैं और अगर वहां नतीजे उनके पक्ष में आते हैं, तो बाजी पलट सकती है.

अमेरिकी रिपोर्ट्स के मुताबिक, अभी कुल 209 इलेक्टोरेल वोट जो बिडेन के खाते में गए हैं जबकि 112 इलेक्टोरेल वोट डोनाल्ड ट्रंप के खाते में हैं. आपको बता दें कि बहुमत के लिए कुल 270 इलेक्टोरेल वोट की जरूरत है, जिससे जो बिडेन काफी करीब दिख रहे हैं. अभी कई राज्यों में वोटों की गिनती हो रही है, कई ऐसे राज्य हैं जहां डोनाल्ड ट्रंप आगे चल रहे हैं और अगर जीत दर्ज करते हैं तो बाजी पलटेगी. इनमें टेक्सास, फ्लोरिडा, मिशिगन, पेंसेलवेनिया जैसे राज्य हैं, इन जगहों पर डोनाल्ड ट्रंप आगे चल रहे हैं.

US Election 2020 How Mail in Votes Could Delay US Presidential Election  Results Jagran Special

• टेक्सास – 38 इलेक्टोरेल वोट, डोनाल्ड ट्रंप आगे
• फ्लोरिडा – 29 इलेक्टोरेल वोट, डोनाल्ड ट्रंप आगे
• मिशिगन – 16 इलेक्टोरेल वोट, डोनाल्ड ट्रंप आगे
• ओहायो – 18 इलेक्टोरेल वोट, डोनाल्ड ट्रंप आगे
• पेंसलवेनिया – 20 इलेक्टोरेल वोट, डोनाल्ड ट्रंप आगे

US primary election live update : Donald Trump Said that we are looking  really good all over the country

कई राज्य ऐसे हैं जहां पर डोनाल्ड ट्रंप करीब पांच से दस फीसदी वोटों तक की बढ़त बनाए हुए हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि यहां रिपब्लिकन पार्टी जीत सकती है. क्योंकि अमेरिकी चुनावी सिस्टम के अनुसार, अगर किसी राज्य में कोई पार्टी एक भी वोट से आगे रहती है तो फिर पूरे राज्य के इलेक्टोरेल वोट उसी के खाते में जाते हैं.

Related Articles

Back to top button