LIVE TVMain Slideदेशविदेश

पूर्व उप राष्ट्रपति बाइडेन ने लोगों से धैर्य बनाए रखने की,की अपील

अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए वोटों की गिनती जारी है. जीत की तरफ बढ़ रहे डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडेन को जॉर्जिया ने राहत दी है. 16 इलेक्टरोल वोट वाले जॉर्जिया में बाइडेन आगे चल रहे हैं. अगर वह जॉर्जिया जीते तो वह जादुई आकंड़े के काफी पास आ जाएंगे. व्हाइट हाउस पहुंचने के लिए किसी को भी 538 ‘इलेक्टोरल कॉलेज वोट’ में से 270 वोट हासिल करना जरूरी है.

अगर बाइडेन जॉर्जिया जीत जाते हैं और फिर नेवाडा या एरिज़ोना (दोनों राज्यों में वह आगे चल रहे हैं) या पेंसिल्वेनिया (जहां मतपत्रों की गिनती धीरे-धीरे ट्रंप की जीत की उम्मीदों को धीमी कर रही है) तो बाइडेन अमेरिका के अगले राष्ट्रपति बन जाएंगे.

इससे पहले बाइडेन ने डेलावेयर में पत्रकारों से कहा जिस तरह की चीजें हैं, उनसे हम बहुत अच्छा महसूस कर रहे हैं. हमें कोई संदेह नहीं है कि गिनती पूरी होने पर सीनेटर कमला हैरिस (उप राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार) और मैं जीत हासिल करेंगे कमला हैरिस भी इस दौरान बाइडेन के साथ मौजूद थीं.

पूर्व उप राष्ट्रपति बाइडेन ने लोगों से मतगणना पूरी होने तक धैर्य बनाए रखने की भी अपील की. उन्होंने कहा, ‘‘ मैं लोगों से धैर्य रखने की अपील करता हूं. प्रक्रिया चल रही है. मतगणना पूरी की जा रही है

वहीं ट्रंप ने व्हाइट हाउस में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि वह चुनावी कदाचार के खिलाफ अदालत जाएंगे. ट्रंप का प्रचार दल पहले ही पेन्सिलवेनिया, मिशिगन, जॉर्जिया और नवादा में मुकदमें दर्ज करा चुका है. उन्होंने विस्कॉन्सिन में भी मतों की दोबारा गिनती किए जाने की मांग की है.

ट्रंप के प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद बाइडेन ने ट्वीट किया डोनाल्ड ट्रंप वोटों की गिनती रोकने के लिए अदालत जा रहे हैं. हमने चुनाव को बचाने और लड़ने का अब तक का सबसे बड़ा प्रयास किया है और इसमें हम आपकी मदद चाहते हैं.

Related Articles

Back to top button