प्रदेशबिहार

बिहार चुनाव तीसरे चरण का मतदान: स्पीकर समेत 12 मंत्रियों की दांव पर लगी किस्मत

बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान में शनिवार को विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी सहित एक दर्जन मंत्रियों तथा कई अन्‍य दिग्‍गजों की किस्‍मत दांव पर लगी है। इस चरण के मतदान में एक मुख्‍यमंत्री प्रत्‍याशी पप्‍पू यादव के भाग्‍य का फैसला भी हो जाएगा। दिग्‍गज समाजवादी नेता शरद यादव की बेटी सुभाषिणी, चर्चित मुखिया रितु जायसवाल तथा आनंद मोहन की पत्‍नी लवली आनंद आदि भी मैदान में हैं। विदित हो कि तीसरे चरण में कोसी, मिथिलांचल व सीमांचल इलाकों के 15 जिलों के 78 विधानसभा क्षेत्रों में 2.35 करोड़ से अधिक मतदाता 1203 प्रत्याशियों की किस्‍मत का फैसला कर रहे हैं। इसके बाद मतगणना 10 नवंबर को होगी।

मैदान में स्‍पीकर सहित एक दर्जन मंत्री

तीसरे चरण में बिहार विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी सरायरंजन से मैदान में हैं, जहां उनका मुकाबला राष्‍ट्रीय जनता दल के अरविंद कुमार सहनी से है। जनता दल यूनाइटेड के नेता व मंत्री विजेंद्र प्रसाद यादव (सुपौल), नरेंद्र नारायण यादव (आलमनगर), महेश्वर हजारी (कल्याणपुर), मदन सहनी (बहादुरपुर), रमेश ऋषिदेव (सिंघेश्वर), खुर्शीद उर्फ फिरोज अहमद (सिकटा), लक्ष्मेश्वर राय (लौकहा) तथा बीमा भारती (रूपौली) से मैदान में हैं। बीजेपी के मंत्री सुरेश शर्मा (मुजफ्फरपुर), विनोद नारायण झा (बेनीपट्‌टी), प्रमोद कुमार (मोतिहारी) एवं कृष्ण कुमार ऋषि (बनमनखी) भी भाग्‍य आजमा रहे हैं।

इन प्रत्‍याशियों पर टिकी है खास नजर

तीसरे चरण के मतदान में आरजेडी के कद्दावर नेता अब्दुल बारी सिद्दीकी केवटी से, रमई राम (आरजेडी) से,

लवली आनंद (आरजेडी) सहरसा से, रितू जायसवाल (आरजेडी) परिहार से तथा विनय बिहारी (बीजेपी) लौरिया से चुनाव मैदान में हैं। आरजेडी के टिकट पर बिहारीगंज से प्रत्‍याशी शरद यादव की बेटी सुभाषिनी बुंदेला पर भी सबों की नजरें टिकीं हैं।

तीसरे चरण में इनकी भी है चर्चा

विकासशील इनसान पार्टी के अध्‍यक्ष मुकेश सहनी सिमरी बख्तियारपुर से प्रत्‍याशी हैं तो अपने गठबंधन के मुख्‍यमंत्री चेहरा व जन अधिकार पार्टी के अध्‍यक्ष प्‍पपू यादव मधेपुरा में किस्‍मत आजमा रहे हैं। बिहार सरकार में मंत्री रहे दिवंगत विनोद कुमार सिंह की पत्नी निशा सिंह (प्राणपुर) तथा दिवंगत कपिलदेव कामत की पुत्रवधू मीना कामत बाबूबरही से तो वैशाली की सांसद वीणा सिंह की बेटी कोमल सिंह गायघाट से प्रत्‍याशी हैं।

सर्वाधिक 46 सीटों पर लड़ रहा आरजेडी

तीसरे चरण में सर्वाधिक 46 सीटों पर आरजेडी चुनाव मैदान में है। महागठबंधन में कांग्रेस 25 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन में जनता दल यूनाइटेड सर्वाधिक 37 सीटों पर चुनाव लड़ रहा है। जबकि, 35 सीटों के साथ बीजेपी दूसरे स्‍थान पर है।

Related Articles

Back to top button