Main Slideदेशबड़ी खबर

प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी ने दी बाइडन-हैरिस को बधाई :-

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप को हराकर जो बाइडन ने बाजी मार ली है। बाइडन की जीत को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई देते हुए कहा कि दोनों देशों के बीच संबंधों बेहतर होंगे। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि मैं आशान्वित हूं कि दोनों देश एक साथ काम करेंगे और भारत-अमेरिका रिश्तों को नई ऊंचाइयों तक ले जाएंगे। साथ ही उन्होंने उप-राष्ट्रपति चुनी गई कमला हैरिस को भी बधाई दी है। उन्होंने कमला हैरिस को टैग करते हुए लिखा कि आपकी कामयाबी नई राह दिखाने वाली है और सभी भारतीय-अमेरिकी नागरिकों को इस पर गर्व होगा।

PM Narendra Modi congrats Joe Biden kamala harris । प्रधानमंत्री नरेंद्र  मोदी ने जो बाइडेन और कमला हैरिस को दी बधाई - India TV Hindi News

डेमोक्रेटिक उम्‍मीदवार जो बाइडन 1972 में पहली बार डेवावेयर से सीनेट के लिए निर्वाचित हुए। अब तक वह छह बार सीनेटर रह चुके हैं। बाइडन (Joe Biden) ने बराक ओबामा के राष्‍ट्रपति रहते अमेरिका के 47वें उप राष्‍ट्रपति का पद संभाला था। इस चुनाव में उन्‍होंने ओबामा को पॉपुलर वोट में रिकॉर्ड मतों से पीछे छोड़ दिया था। जो बाइडन अमेरिका के इतिहास में पांचवें सबसे युवा सीनेटर थे। अमेरिकी सियासत में जो बाइडन के नाम से मशहूर बाइडन का पूरा नाम बहुत कम लोग जानते हैं। दरअसल, जो बाइडन का पूरा नाम जोसेफ रॉबिनेट बाइडन जूनियर है। बाइडन का जन्‍म अमेरिका के पेंसिलवेनिया राज्‍य के स्‍कैंटन में हुआ था। बचपन में ही जो वाइडन डेलवेयर चले गए थे।

डेमोक्रेटिक उम्‍मीदवार बाइडन वर्ष 2013 में बतौर उपराष्ट्रपति भारत आए थे। तब उन्होंने मुंबई में एक भाषण के दौरान अपने भारतीय कनेक्‍शन को बताया था। साल 2015 में उन्‍होंने वाशिंगटन में इंडो-यूएस फोरम की बैठक में फिर इस घटना का जिक्र किया था। उन्‍होंने बताया कि उनके पूर्वजों ने एक भारतीय महिला से शादी की थी, जिसके परिवार के लोग अभी भी वहां हैं। उन्होंने यह भी बताया कि मुंबई में तब बाइडन सरनेम के पांच लोग थे, जिनके बारे में एक पत्रकार ने उन्हें जानकारी दी थी। तब बाइडन ने यह चुटकी भी ली थी कि वह भारत में भी चुनाव लड़ सकते हैं। जो की आज देखने को मिल रहा है। खास बात यह है कि उपराष्ट्रपति बनी कमला हैरिस भी भारतीय मूल की महिला है।

Related Articles

Back to top button