Main Slideदेशबड़ी खबरविदेश

जोए बिडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति होंगे, ट्रम्प सुप्रीम कोर्ट जाएंगे :-

डेमोक्रेट उम्मीदवार जोई बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति होंगे। जोई बाइडेन और भारतीय मूल की कमला हैरिस की जोड़ी शनिवार की दोपहर से चंद मिनटों पहले निर्वाचित घोषित किए गए। पेंसिलवेनिया में 25 हज़ार मतों की अजेय बढ़त के बाद बाइडेन को मिले बीस इलेक्टोरल मतों से जीत तय हो गई जोकि अपेक्षित 273 है। अमेरिका के प्रतिष्ठित सी एन एन टीवी चैनल ने सबसे पहले इसकी घोषणा की। एलेक्टोरल में विजेता को बहुमत के लिए 280 मत चाहिए थे।

जो बाइडन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति होंगे, बाइडेन ने 290/214 से बाजी जीती  - भारत कनेक्ट

इस घोषणा के समय राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प समीप के एक गोल्फ़ कोर्स में गोल्फ़ खेल रहे थे। उन्होंने तत्काल टिप्पणी में कहा है कि अभी चुनाव ख़त्म नहीं हुए हैं। इसके चंद मिनट बाद ट्रम्प के वक़ील ने घोषणा की कि वह सुप्रीम कोर्ट का दरवाज़ा खटखटा रहे हैं।

जो बाइडेन का पूरा नाम जोसेफ रॉबनेट बाइडेन जूनियर है। उनका जन्म 20 नवंबर, 1942 को पेंसिलविनिया राज्य के स्क्रैंटन में हुआ था। उनके पिता कैथोलिक आयरिश मूल के थे। जिनका नाम जोसेफ रॉबनेट बाइडेन था, जबकि माता का नाम कैथरीन यूजीन फिननेगन था। जो बाइडेन कुल तीन भाई और एक बहन थे। जिनमें जो सबसे बड़े थे। बाइडेन के पिता की माली हालत पहले अच्छी नहीं थी।

शुरूआती रुझानों में पिछड़े ट्रंप पलट सकते हैं बाजी, इन स्टेट्स पर नजर –  चम्बल संदेश

बाद में जब उनके पिता कार सेल्समैन बने तब उनके घर की आर्थिक स्थिति बदली।जो बाइडेन ने अपनी शिक्षा लेमॉन्ट में आर्चर अकादमी में पाई। जहां की फुटबाल टीम में भी वह काफी सक्रिय रहे। वह आर्थिक रूप से गरीब होने के बाद भी पैदायिशी नेता थे। इसलिए वह पढ़ाई के दौरान भी जूनियर और सीनियर क्लासेज में लास प्रेसिडेंट रहे। बाइडेन ने उच्च शिक्षा डेलावेयर विश्वविद्यालय से पाई। इस विश्वविद्यालय से उन्होंने इतिहास और राजनीति विज्ञान में ग्रेजुएशन किया था।

Related Articles

Back to top button