LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशखबर 50देश

दीपावली से पहले पीएम मोदी देंगे वाराणसी को लगभग 700 करोड़ रुपये का तोहफा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी को दीपावली से ठीक पहले लगभग सात सौ करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात देंगे. सोमवार को पीएम मोदी वर्चुअल तरीके से 19 परियोजनाओं का लोकार्पण और 17 परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे.

19 परियोजनाओं के लोकार्पण में लगभग 232 करोड़ रुपयों की लागत आएगी. जबकि 17 शिलान्यास वाली परियोजनाओं में लगभग 465 करोड़ रुपये की लागत आई है.

खास बात यह है कि ये सभी 19 परियोजनाएं कोरोनाकाल में पूरी हुई हैं. इसमें भगवान बुद्ध की उपदेश स्थली सारनाथ के धामेख स्तूप पर महानायक अमिताभ बच्चन की आवाज में लाइट और साउंड का शो मुख्य आकर्षण का केंद्र है.

वहीं लोकार्पित होने वाली परियोजनाओं में अलग-अलग विभागों के अलग काम हैं. जैसे आईपीडीएस, स्मार्ट सिटी, PWD, यूपी सिटको, अस्पताल निर्माण हैं. जबकि शिलान्यास में स्मार्ट सिटी का काम, सड़क और इमारतों का निर्माण शुरू होना है. इस तरह कुल मिलाकर लगभग 697 करोड़ रुपयों के लोकार्पण और शिलान्यास वाली परियोजनाएं हैं.

वाराणसी कमिश्नर ने बताया कि सारनाथ बुद्ध सर्किट का बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है. शुरुआत में इस परियोजना को लेकर काफी कठिनाई आई थी और नतीजे भी संतोषजनक नहीं मिल पाए थे. क्योंकि हर महीने हजारों की संख्या में पर्यटक धामेख स्तूप पर आते हैं तो लाइट एंड साउंड का एक शो वहां पर पर्यटन को बढ़ावा देने के मकसद से शुरू किया जा रहा है. इस आधे घंटे के लाइट और साउंड के शो में बुद्ध धर्म के विकास और सारनाथ के महत्व के बारे में बताया जाएगा.

उन्होंने बताया कि अभी स्नातक एमएलसी चुनाव होना है, इस वजह से शिक्षा क्षेत्र में तैयार हो चुकी परियोजनाओं के उद्घाटन पर रोक लगी है. नहीं तो सिर्फ बीएचयू में ही 5 परियोजनाएं बनकर तैयार हो गई हैं.

पीएम मोदी के वर्चुअली तोहफे के बारे में और जानकारी देते हुए काशी क्षेत्र बीजेपी के अध्यक्ष महेश चंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि मुख्य रूप से स्मार्ट सिटी के तहत हुए विकास, पंचकोशी यात्रा को और अधिक सुलभ, बिजली के तारों से शहर को मुक्ति, मल्टीलेवल पार्किंग और वाराणसी को आध्यात्म से जोड़कर विकास के रास्ते कैसे आगे बढ़ाया जाए, इसपर काम हो रहा है.

Related Articles

Back to top button