Main Slideदेशबड़ी खबर

एटा ने तूफान की आशंका जताई और फ्लोरिडा कीज़ पर हमला किया :-

रविवार को क्यूबा में एक मजबूत उष्णकटिबंधीय तूफान एटा फिसल गया और इसका उद्देश्य फ्लोरिडा के दक्षिणी छोर पर था, जहां अधिकारियों ने एक तूफान के लिए ब्रेक लगाया जो मृतकों के स्कोर को छोड़ने के बाद तूफान बल पर गिर सकता था और मैक्सिको और मध्य अमेरिका में 100 से अधिक लापता हो गए थे।

इरमा तूफान की आशंका : 56 लाख लोगों से फ्लोरिडा खाली करने को कहा गया

मियामी में अमेरिका के राष्ट्रीय तूफान केंद्र ने फ्लोरिडा की खाड़ी सहित ओशन रीफ से लेकर ड्राई टोर्टुगस तक की तूफानों के लिए तूफान और तूफान की चेतावनी दी, तूफान रविवार रात या सोमवार की शुरुआत तक उस क्षेत्र में पहुंचने की उम्मीद है। फ्लोरिडा के अधिकारियों ने समुद्र तटों, बंदरगाहों और कोविद परीक्षण स्थलों को बंद कर दिया, सार्वजनिक परिवहन को बंद कर दिया और निवासियों से सड़क पर रहने का आग्रह किया। मोबाइल घरों और निचले इलाकों में निवासियों के लिए मियामी और फ्लोरिडा कीज़ में कई आश्रय भी खोले गए। ब्रोवार्ड काउंटी ने सोमवार को स्कूल में व्यक्तिगत रूप से पढ़ाई बंद कर दी और मियामी भी ऐसा ही करने लगा।

रविवार रात, फ्लोरिडा के लॉडरहिल में अधिकारियों ने एक कार की रिपोर्ट का जवाब दिया, जो नहर में चली गई थी। मियामी के उत्तर में लगभग 30 मील (48 किलोमीटर) की दूरी पर स्थित अग्निशमन इकाइयों द्वारा ली गई तस्वीरों में बचावकर्मियों को यह पता चलता है कि एक पार्किंग स्थल के पास बाढ़ का पानी दिखाई दिया। लॉडरहिल फायर के सार्वजनिक सूचना अधिकारी के एक बयान के अनुसार, अग्निशामकों ने एक व्यक्ति को कार से खींच लिया और गंभीर हालत में मरीज को अस्पताल ले गए। अन्य लोगों की तलाश के लिए प्रतिक्रियाएं जारी थीं।

एटा में रविवार शाम को 65 मील प्रति घंटे (100 किलोमीटर प्रति घंटे) की अधिकतम निरंतर हवाएं थीं और यह क्यूबा के उत्तर में स्थित थी, जो मैराथन, फ्लोरिडा के पूर्व में लगभग 65 मील (100 किलोमीटर) और मियामी से दक्षिण-पूर्व में लगभग 90 मील (145 किलोमीटर) दूर है। यह 14 मील प्रति घंटे (22 किलोमीटर प्रति घंटे) पर उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ रहा था।

तूफान ने नदियों को बहा दिया और क्यूबा में तटीय क्षेत्रों में बाढ़ आ गई, जहां 25,000 को खाली कर दिया गया था। लेकिन मौतों की कोई रिपोर्ट नहीं थी। ग्वाटेमाला में खोजकर्ता के रूप में भी एटा ने क्यूबा को हिट किया, फिर भी बड़े पैमाने पर बारिश से भरे भूस्खलन से दबे लोगों के लिए खुदाई की जा रही थी। रविवार को अधिकारियों ने 15 से 27 को ज्ञात मौत को उठाया और कहा कि ग्वाटेमाला में 100 से अधिक लापता थे, उनमें से कई सैन क्रिस्टोबाल वेरापज़ में भूस्खलन में थे। ग्वाटेमाला में कुछ 60,000 लोगों को निकाला गया था। दक्षिणी मेक्सिको में कम से कम 20 लोग मारे गए थे और होंडुरास में स्थानीय अधिकारियों ने 21 की सूचना दी थी, हालांकि राष्ट्रीय आपदा एजेंसी ने केवल आठ की पुष्टि की थी।

पोप फ्रांसिस ने रविवार को मध्य अमेरिका की आबादी के बारे में बात की, “एक हिंसक तूफान से मारा, जिससे कई पीड़ित और बहुत बड़ी क्षति हुई, जो महामारी के कारण पहले से ही कठिन स्थिति से खराब हो गई।” सेंट पीटर स्क्वायर में इकट्ठा हुए वफादार लोगों से बात करते हुए, फ्रांसिस ने प्रार्थना की कि “भगवान मृतक का स्वागत करें, उनके परिवारों को आराम दें और उन सभी की कोशिश करें, साथ ही साथ उन सभी जो उनकी मदद करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं।”

फ्लोरिडा में, Gov. Ron DeSantis ने राज्य के अंत में आठ काउंटियों के लिए शनिवार को आपातकाल की स्थिति घोषित की, जैसा कि एटा ने कहा, निवासियों से आपूर्ति पर स्टॉक करने का आग्रह किया। दक्षिण फ्लोरिडा ने बंदरगाहों को खाली करना शुरू कर दिया और मोबाइल घरों और निचले इलाकों में निवासियों के लिए मियामी और फ्लोरिडा कीज़ में बहुत कम आश्रयों को खोला गया।

मियामी-डैड काउंटी ने शुक्रवार रात को आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी और मंगलवार रात से बाढ़ की चेतावनी लागू होगी। कीज़ में आगे दक्षिण में, अधिकारी तूफान की बारीकी से निगरानी कर रहे थे, लेकिन पर्यटकों या निवासियों को बाहर निकालने के लिए अभी तक कोई योजना नहीं थी। उन्होंने निवासियों से अपनी नौकाओं को सुरक्षित करने का आग्रह किया और आगंतुकों को प्रोत्साहित किया कि वे एटा के पारित होने तक योजनाओं को बदलने पर विचार करें। एटा ने शुरू में निकारागुआ को एक श्रेणी 4 तूफान के रूप में मारा, और पनामा से मैक्सिको तक के अधिकारी अभी भी सप्ताह के दौरान मूसलाधार बारिश के दिनों के नुकसान का सर्वेक्षण कर रहे थे।

ग्वाटेमाला में, खोज टीमों को पहले कई भूस्खलन और गहरी कीचड़ से उबरना पड़ा, ताकि साइट पर पहुंचने के लिए अधिकारियों ने अनुमान लगाया कि लगभग 150 घर तबाह हो गए। सबसे ज्यादा प्रभावित गांव क्यूजा में कम से कम पांच शवों को कीचड़ से निकाला गया है। लगभग 1,200 निवासियों के स्वदेशी समुदाय में लकड़ी और टिन की छतों के साधारण घर शामिल थे, जो पहाड़ से टकराते थे।

बचावकर्मियों ने एक हेलिकॉप्टर का इस्तेमाल उत्तरजीवी एमिलियो कैल को निकालने के लिए किया, जिसने कहा कि उसने परिवार के 40 सदस्यों और रिश्तेदारों को खो दिया है। 65 साल के काएल को तब एक अव्यवस्थित कंधे का सामना करना पड़ा जब भूस्खलन ने चट्टानों, पेड़ों और पृथ्वी को घर पर चोट पहुंचाते हुए भेजा, जहां वह अपनी पत्नी और पोते के साथ दोपहर के भोजन के लिए बैठने वाले थे। कैल ने कहा कि उन्हें स्लाइड के बल से कई गज (मीटर) उड़ा दिया गया था, और दूसरों में से कोई भी बाहर निकलने में सक्षम नहीं था।

“मेरी पत्नी मर गई है, मेरे पोते मर चुके हैं,” पास के एक अस्पताल से सीएएल ने कहा।

अग्निशमन विभाग के प्रवक्ता रूबेन टेल्लेज़ ने कहा कि रविवार को ग्वाटेमाला में कम से कम एक अतिरिक्त व्यक्ति की मौत हो गई जब एक छोटा विमान त्रस्त क्षेत्र में आपातकालीन आपूर्ति ले जाते समय नीचे गिर गया। पड़ोसी होंडुरास में, 68 वर्षीय मारिया एलेना मेजिया गाद्रोन की मृत्यु हो गई जब गिरगिट नदी का भूरा पानी सैन पेड्रो सुला के प्लनेटा पड़ोस में गुरुवार की सुबह से पहले डाला गया। दक्षिणी मेक्सिको में, ग्वाटेमाला से सीमा के पार, चियापस राज्य के नागरिक सुरक्षा अधिकारी एलीआस मोरालेस रोड्रिग्ज़ के अनुसार, एटा के कारण हुई भारी बारिश के कारण 20 लोगों की मौत हो गई, जबकि एटा में मिट्टी और जलधाराएं बह गईं। मेक्सिको की सबसे बुरी घटना चेनाल्हो की पहाड़ी बस्ती में घटी, जहाँ 10 लोग बारिश की तेज धारा से बह गए थे; उनके शरीर बाद में नीचे की ओर पाए गए।

पड़ोसी राज्य तबास्को में बाढ़ इतनी बुरी थी कि राष्ट्रपति एन्ड्रेस मैनुअल लोपेज़ ओब्रेडोर ने पश्चिमी मैक्सिको की यात्रा में कटौती की और राहत के प्रयासों की देखरेख करने के लिए अपने गृह राज्य तबास्को जा रहे थे।

Related Articles

Back to top button