Main Slideदेशबड़ी खबरविदेश

रिपब्लिकन बिडेन की चुनाव जीत पर विभाजित हो गए क्योंकि ट्रम्प ने हार मानने से इनकार कर दिया :-

रिपब्लिकन राष्ट्रपति-चुनाव जो बिडेन द्वारा अनुमानित जीत पर विभाजित हैं यहां तक ​​कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने व्यापक मतदाता धोखाधड़ी का दावा करते हुए हार को स्वीकार नहीं किया। रविवार को द हिल के हवाले से कुछ जीओपी सांसदों ने विजेता के अनुमान के बाद रविवार को बिडेन की अगुवाई को स्वीकार किया।

US Election Results 2020 LIVE: बिडेन की बढ़त के बीच ही जॉर्जिया में दोबारा  होगी वोटों की गिनती, ट्रंप झुंझलाए

यूटा के सीनेटर मिट रोमनी दो रिपब्लिकन सीनेटरों में से एक हैं जिन्होंने शनिवार को अपनी जीत पर राष्ट्रपति-चुनाव के लिए बधाई दी, हालांकि उन्होंने कहा कि ट्रम्प ‘बहुत अंत तक लड़ते रहेंगे’।

रोमनी ने कहा, “आप राष्ट्रपति ट्रम्प के स्वभाव को इन आखिरी दिनों में बदलने वाले नहीं हैं, जाहिर है, अपने राष्ट्रपति पद के लिए।” बिडेन के बाद के क्षणों को अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों के विजेता के रूप में पेश किया गया था, ट्रम्प ने हार को स्वीकार करने से इनकार करते हुए कहा कि चुनाव “बहुत दूर” था, और अपने चुनाव अभियान द्वारा कानूनी चुनौतियों का वादा किया।

मैरीलैंड रिपब्लिकन गवर्नर लैरी होगन ने रविवार को कहा कि हालांकि व्यापक मतदाता धोखाधड़ी के किसी भी संभावित सबूत को जारी किया जाना चाहिए, लेकिन उन्हें विश्वास नहीं है कि कुछ भी अनुमानित चुनाव परिणामों को पलट देगा।

हिलन ने सीएनएन के “स्टेट ऑफ द यूनियन” से बात करते हुए कहा, “कानूनी प्रक्रियाएं हैं अगर आपको लगता है कि गलतियां हैं, लेकिन मुझे नहीं लगता कि हम ऐसा कुछ भी देखने जा रहे हैं जो इस चुनाव को खत्म करने वाला हो।”

सीनेटर पैट टॉमी ने यह भी कहा कि चुनाव के विजेता घोषित करने के लिए समाचार आउटलेट ‘शायद सही थे’ लेकिन कहा कि गिनती होने का एक कारण था। इससे पहले, पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने भी बिडेन और उप-राष्ट्रपति-चुनाव कमला हैरिस को उनकी चुनावी जीत पर बधाई देने के लिए बुलाया था, साथ ही उन्होंने ट्रम्प को कठिन चुनाव के लिए बधाई दी थी।

बोले, और सरकार के हर स्तर पर निर्वाचित रिपब्लिकन के माध्यम से उनकी आवाज सुनी जाएगी। राष्ट्रपति ने कहा कि ट्रम्प के अभियान ने कुछ युद्ध के मैदानों में नतीजों को चुनौती देने के लिए कई मुकदमे दायर किए हैं। राष्ट्रपति ने महीनों तक यह दावा किया कि असुरक्षित दावों को फैलाने के लिए मेल-इन मतपत्रों से चुनाव तक की धोखाधड़ी हो सकती है। दूसरी ओर, सीनेटर रॉय ब्लंट ने बिडेन की जीत को स्वीकार नहीं किया, यह देखते हुए कि राष्ट्रपति के पास राष्ट्रपति द्वारा मतदाता धोखाधड़ी के आरोपों का जिक्र करते हुए, तथ्यों को प्रस्तुत करने का समय था।

“अमेरिकी राष्ट्रपति के वकीलों के लिए तथ्यों को प्रस्तुत करने का समय है, और यह उन तथ्यों को खुद के लिए बोलने का समय है,” ब्लंट ने एक अमेरिकी प्रसारण नेटवर्क से कहा। साउथ डकोटा के गवर्नर क्रिस्टी नोएम ने कहा कि बिडेन की जीत ‘अवैध गतिविधियों’ का नतीजा थी।

नोएम ने जोर देकर कहा कि ‘कंप्यूटर ग्लिट्स’ और ‘पेनसिल्वेनिया में मृत लोगों की वोटिंग’ की खबरें व्यापक धोखाधड़ी का उदाहरण थीं, न्यूयॉर्क टाइम्स ने बताया।

“जब आप उस प्रक्रिया को तोड़ते हैं जिस पर हम अपने नेताओं का चुनाव करते हैं, तो आप अमेरिका को हमेशा के लिए तोड़ देंगे,” उसने कहा।

हाउस के अल्पसंख्यक नेता कैलिफोर्निया के प्रतिनिधि केविन मैकार्थी ने कहा, “हर कानूनी चुनौती को सुना जाना चाहिए।” “तब और तब केवल अमेरिका ही तय करेगा कि रेस कौन जीता।”

इसी तरह, दक्षिण कैरोलिना के सीनेटर लिंडसे ग्राहम ने श्री ट्रम्प से आग्रह किया कि वे मना करें और लड़ें।

रविवार की सुबह फॉक्स न्यूज में ग्राहम ने कहा, “बिडेन की मीडिया की घोषणा को स्वीकार न करें।” उन्होंने चुनाव को “चुनाव लड़ा” कहा और आग्रह किया: “मत स्वीकार करो, श्रीमान राष्ट्रपति। मजबूती से लड़ो।”

इस बीच, उपराष्ट्रपति माइक पेंस सहित कई रिपब्लिकन नेताओं और कानूनविदों ने बिडेन की जीत पर टिप्पणी करने से परहेज किया है, जिसने ट्रम्प को उनके पीछे उनकी पार्टी के पूर्ण मुखर समर्थन के बिना चुनाव परिणामों के खिलाफ लड़ाई के लिए छोड़ दिया है।

Related Articles

Back to top button