Main Slideदेशबड़ी खबरविदेश

तुर्की के वित्त मंत्री, राष्ट्रपति एर्दोगन के दामाद, ‘स्वास्थ्य’ कारणों पर पोस्ट करते हैं :-

तुर्की के वित्त मंत्री और राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन के दामाद ने रविवार को सोशल मीडिया पर अपने इस्तीफे की घोषणा की।

बेराट अल्बारक ने इंस्टाग्राम पर कहा कि वह स्वास्थ्य कारणों से अपने पद से हट रहे हैं और अपने परिवार के साथ अधिक समय बिताएंगे।

एर्दोगन के दामाद ने वित्त मंत्री के रूप में पद से दिया इस्तीफा - Kohram  Hindi News

42 साल के अल्बरेक को जुलाई 2018 में वित्त और कोष मंत्री नियुक्त किया गया था, जो पहले लगभग तीन साल तक ऊर्जा मंत्री रहे थे।

उनके इस्तीफे के बाद केंद्रीय बैंक प्रमुख मूरत उइसल के सप्ताहांत में बर्खास्तगी और पूर्व वित्त मंत्री नेकी अगबल द्वारा उनके प्रतिस्थापन के बाद।

“मैंने स्वास्थ्य समस्याओं के कारण कार्यालय में पांच साल के बाद एक मंत्री के रूप में अपना कर्तव्य जारी नहीं रखने का फैसला किया,” अल्बारक ने कहा। “मैं अपने माता, पिता, पत्नी और बच्चों के साथ समय बिताऊंगा, जिन्हें मैंने आवश्यकता से अधिक वर्षों तक उपेक्षित किया है और जिन्होंने कभी भी मेरा समर्थन नहीं किया है।”

ब्रॉडकास्टर हैबरटर्क ने वित्त मंत्रालय के अधिकारियों द्वारा इस्तीफे की पुष्टि की, हालांकि यह स्पष्ट नहीं था कि यह एर्दोगन द्वारा स्वीकार किया जाएगा।

अप्रैल में, आंतरिक मंत्री सुलेमान सोयलू ने ट्विटर पर इस्तीफा दे दिया, केवल एर्दोगन द्वारा इसे स्वीकार करने से इनकार करने के बाद घंटों के भीतर घोषणा वापस लेने के लिए।

एर्दोगन की बेटी एसरा के साथ चार बच्चे रखने वाले अल्बारक ने तुर्की की अर्थव्यवस्था में एक कठिन दौर की अध्यक्षता की है। देश 2018 में एक मुद्रा संकट से उबर रहा था जब कोरोनावायरस महामारी की चपेट में आ गया और अल्बेयरक का वजीफा काफी आलोचनाओं के घेरे में आ गया।

राजनीति में प्रवेश करने से पहले, अलबायरक ने 2007 में सीईओ बनने के लिए, कैलिक होल्डिंग के लिए काम किया।

वह 2015 में एर्दोगन की जस्टिस एंड डेवलपमेंट पार्टी या AKP के लिए एक विधायक बने और जल्द ही ऊर्जा मंत्री नियुक्त किए गए। कुछ विश्लेषकों के अनुसार, उन्हें एर्दोगन द्वारा राष्ट्रपति के अंतिम उत्तराधिकारी के रूप में तैयार किया जा रहा था।

ब्लूबे एसेट मैनेजमेंट के उभरते बाजारों के विश्लेषक टिमोथी ऐश ने सवाल किया कि क्या अल्बैरक का स्वास्थ्य उनके छोड़ने का असली कारण था और “अल्बारक और उनकी टीम का शुद्धिकरण” का सुझाव दिया।

ऐश ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के सलाहकार और दामाद जेरेड कुशनेर के साथ अल्बारक के करीबी संबंध अब अमेरिकी चुनाव में ट्रम्प की हार के बाद एर्दोगन के लिए महत्वपूर्ण नहीं थे।

Related Articles

Back to top button