Main Slideकेरल

IT विभाग ने केरल के स्वयंभू इंजीलवादी ने लगभग 14 करोड़ रुपये नकद किए जब्त

आयकर विभाग ने केरल के स्वयंभू इंजीलवादी और उनके समूह के खिलाफ अपनी खोजों के हिस्से के रूप में लगभग 14 करोड़ रुपये नकद जब्त किए हैं। जिन्होंने कथित तौर पर गरीबों के लिए विदेश से प्राप्त धन और दान में छूट दी थी। इसकी जानकारी आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को दी है।

“विश्वासियों चर्च और इंजील एशिया समूह देश भर में पंजीकृत लगभग 30 ट्रस्ट संचालित करता है, और उनमें से ज्यादातर केवल कागज पर मौजूद हैं। यह पाया गया है कि समूह की कार्य प्रणाली अन्य दलों की मदद से खर्चों को व्यवस्थित रूप से बढ़ाने के लिए है, जो समूह के अधिकारियों को घरेलू हवाला चैनलों के माध्यम से नकदी में प्राप्त किए गए धन को लौटाएंगे। इन कुछ अन्य दलों को भी खोज कार्रवाई में शामिल किया गया था। इस खोज से कई अचल संपत्ति के लेनदेन का खुलासा हुआ है, जिसमें बेहिसाब नकद भुगतान शामिल है।” आयकर अधिकारियों ने स्वयंभू महानगरीय केपी योहानन के तौर-तरीकों के बारे में बताया। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को भी इस विवादास्पद प्रचारक द्वारा भारी धन शोधन और मार्ग की जांच करने की उम्मीद है।

उन्होंने कहा, ‘अब तक मिले सबूतों से संकेत मिलता है कि नकदी में धन की किल्लत सैकड़ों करोड़ रुपये में हो सकती है। तलाशी के दौरान लगभग 6 करोड़ रुपये की अज्ञात नकदी भी मिली है, जिसमें दिल्ली में पूजा स्थल पर रु .385 करोड़ भी शामिल हैं। पर्याप्त इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटिंग और डेटा भंडारण पाया गया है, जिसकी जांच की जा रही है। आगे की जांच चल रही है। एक बयान में कहा गया है कि यह समूह देश भर में कई स्कूल और कॉलेज, मेडिकल कॉलेज और केरल में कॉलेज संचालित करता है।

Related Articles

Back to top button