Main Slideदेशबड़ी खबरविदेश

फाइजर शेयर कोविड -19 वैक्सीन वादा पर 52-सप्ताह के उच्च पर ज़ूम करता है :-

पी फाइज़र एलटीडी के शेयरों ने अपनी मूल कंपनी Pfizer Inc द्वारा कोविड -19 के खिलाफ 90% प्रभावी घोषित किए जाने के बाद मंगलवार की सुबह अपने 52-सप्ताह के उच्च स्तर 5875 रुपये को छूने के लिए लगभग 20% की छलांग लगाई। Pfizer Restricted के शेयर मुंबई के एक बाजार में 5275 रुपये पर 7.26% तक कारोबार कर रहे थे, जिसका मूल्यांकन 24,132 करोड़ रुपये था। फाइजर इंक, जो सोमवार को अपने जर्मन साथी बायोटेक एसई के साथ वैक्सीन विकसित कर रहा है, ने कहा कि इसका प्रायोगिक कोविद -19 वैक्सीन 90% से अधिक प्रभावी था, एक आशाजनक विकास जैसा कि दुनिया ने किसी महामारी के बारे में किसी भी सकारात्मक चिंता के लिए उत्सुकता से इंतजार किया है 1.2 मिलियन से अधिक मारे गए हैं।

COVID Vaccine Latest Update: इस दिग्गज फार्मा कंपनी का दावा- 2020 में तैयार  हो जाएगी कोरोना की वैक्सीन - Covid vaccine latest updates pfizer says it  could still deliver a coronavirus vaccine

प्रारंभिक निष्कर्षों के अनुसार, दो खुराकों के दूसरे के सात दिन और पहले के 28 दिन बाद रोगियों में सुरक्षा प्राप्त की गई थी। कंपनियों ने कहा कि उन्हें 2020 में वैश्विक स्तर पर 50 मिलियन वैक्सीन की खुराक और 2021 में 1.three बिलियन खुराक की आपूर्ति करने की उम्मीद है।

प्रभावशीलता के उस स्तर पर एक टीका, व्यापक रूप से प्रशासित, संक्रमण की श्रृंखला को तोड़ने के लिए पर्याप्त है। फाइजर इंक के शेयरों में सोमवार को 15% की वृद्धि हुई, जबकि BioNTech अमेरिकी डिपॉजिटरी प्राप्तियों में 24% की वृद्धि हुई।

“हम दुनिया भर के लोगों को इस वैश्विक स्वास्थ्य संकट को समाप्त करने में मदद करने के लिए एक बहुत आवश्यक सफलता प्रदान करने के करीब एक महत्वपूर्ण कदम हैं। हम अपने टीका विकास कार्यक्रम में इस महत्वपूर्ण मील के पत्थर पर एक समय में पहुंच रहे हैं जब दुनिया को इसकी सबसे अधिक आवश्यकता है। , “फाइजर के अध्यक्ष और सीईओ अल्बर्ट बोरला ने एक बयान में कहा।

कंपनियों ने अमेरिका और अन्य देशों के साथ सौदों की आपूर्ति करने पर सहमति व्यक्त की है, लेकिन यह संभावना है कि फ्रंट-लाइन चिकित्सा और आवश्यक श्रमिक और जोखिम वाले समूह पहले एक शॉट प्राप्त करेंगे।

पहले टीके की प्रभावशीलता 60% से 70% तक होने की उम्मीद के साथ, 90% से अधिक की दर “असाधारण है,” यूएस के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शन डिजीज (NIAID) के निदेशक एंथोनी फौसी ने कहा। )।

हालांकि, टीका विशेषज्ञों के अनुसार, उत्पादन, वितरण और शॉट के प्रदर्शन और क्षमता के बारे में सवालों के जवाब देने की आवश्यकता है। फाइजर परीक्षण चार महीने से भी कम समय पहले शुरू हुआ था, और यह टीका कब तक सुरक्षा प्रदान करेगा और कितने को लाभ होगा, यह अभी के लिए लगभग पूर्ण अज्ञात है।

चूंकि फाइजर वैक्सीन मेसेंजर-आरएनए (एमआरएनए) तकनीक का उपयोग करता है, इसे माइनस 70 डिग्री सेल्सियस पर संग्रहित और वितरित करना होगा भारत और अन्य विकासशील देशों के लिए अंडर-कोल्ड चेन इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ एक बड़ी चुनौती।

दूसरी ओर, वायरल वेक्टर (एडेनोवायरस) टीके में आमतौर पर कम कड़े प्रशीतन की आवश्यकता होती है और इसे 2-Eight डिग्री सेल्सियस पर भेजा जा सकता है। उदाहरण के लिए, ऑक्सफोर्ड / एस्ट्राजेनेका, जॉनसन एंड जॉनसन और सनोफी / नोवावैक्स द्वारा विकसित किए जा रहे टीके उम्मीदवार वायरल वेक्टर तकनीक का उपयोग करते हैं।

बाजार में शेयर के प्रदर्शन पर, आईआईएफएल सिक्योरिटीज के निदेशक, संजीव भसीन ने एबीपी न्यूज़ से कहा, “फाइजर मध्यम अवधि में आकर्षक होगा। इसके अलावा, अगले कुछ तिमाहियों के लिए शेयरों का पूरा फार्मा पैक जारी रहेगा। वैक्सीन के रूप में कई फार्मा व्यवसायों के लिए फिर से रेटिंग हो।

जीसीएल सिक्योरिटीज लिमिटेड के वाइस चेयरमैन रवि सिंघल ने कहा, “फाइजर ने कोविद वैक्सीन की 90% सटीकता की घोषणा की। नोट पर, वैश्विक बाजारों में उछाल आया है। बाजार तेजी से चल रहा है, लेकिन लाभ-बुकिंग का थोड़ा अधिक होने की उम्मीद है। स्तर। फाइजर की खबरों के कारण खुलने से लोगों को उच्च स्तर पर लाभ मिल सकता है।

Related Articles

Back to top button