Main Slideदेशबड़ी खबर

पांचवां आईपीएल जीतने के बाद क्या रोहित शर्मा को बनाया जाएगा टीम इंडिया का कप्तान :-

भारत के पूर्व बल्लेबाज गौतम गंभीर का मानना ​​है कि अगर रोहित शर्मा को टीम इंडिया का परमानेंट कप्तान नहीं बनाया जाता तो यह “शर्मनाक” और “भारतीय क्रिकेट का दुर्भाग्य” होगा। गंभीर ईएसपीएनक्रिकइन्फो के टी 20 टाइम आउट पर बोल रहे थे। यह बात उन्होंने तब कही, जब रोहित ने मंगलवार को मुंबई इंडियंस को पांचवां आईपीएल खिताब जितवाया। गंभीर ने कहा, “अगर रोहित शर्मा भारत के कप्तान नहीं बनते हैं, तो यह भारतीय क्रिकेट का नुकसान है, रोहित का नहीं। हाँ, एक कप्तान केवल अपनी टीम के रूप में अच्छा है और मैं इससे पूरी तरह सहमत हूं, लेकिन एक कप्तान को आंकने के लिए कौन से पैरामीटर हैं, कौन अच्छा है और कौन नहीं? पैरामीटर और बेंचमार्क एक ही होना चाहिए। रोहित ने पांच आईपीएल खिताब जितवाए हैं।

Rohit Sharma Made Records After Winning Fifth IPL Title

गंभीर ने कहा, “हम कहते हैं कि एमएस धोनी भारत के सबसे सफल कप्तान हैं। क्यों? क्योंकि उन्होंने दो विश्व कप और तीन आईपीएल जीते हैं।” रोहित ने आईपीएल के पांच खिताब जीते हैं। वह टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे सफल कप्तान हैं। आगे जाकर, अगर रोहित को भारत की सफेद-गेंद क्रिकेट या टी 20 कप्तानी नहीं मिलती है तो यह शर्म की बात होगी।

गंभीर ने यह भी स्पष्ट किया कि यह कोई सुझाव नहीं है कि कोहली की कप्तानी “खराब” थी, लेकिन केवल इस बात पर गौर करें कि कौन कप्तान बेहतर है, यह देखते हुए कि दोनों ने एक ही समय में 2013 के आसपास अपनी आईपीएल फ्रेंचाइजी की कप्तानी शुरू कर दी। कोहली पिछले आठ सीजन में एक भी टूर्नामेंट नहीं जीत पाए जबकि रेाहित ने मुंबई इंडियंस को पांच बार खिताब दिलवाया।’ गंभीर, जिन्होंने 2012 और 2014 में कोलकाता नाइटराइडर्स को दो आईपीएल खिताब दिलाए थे, यहां तक ​​कि सुझाव दिया गया था कि भारत एक स्प्लिट-कप्तानी मॉडल पर विचार कर सकता है, जिसमें कोहली टेस्ट क्रिकेट में आगे बढ़ेंगे और शर्मा सफेद गेंद के खेल में कप्तानी करेंगे। गौती आगे कहते हैं, ‘रोहित ने सफेद गेंद वाली क्रिकेट में दिखाया है कि उनकी और विराट की कप्तानी में कितना बड़ा अंतर है। एक खिलाड़ी ने अपनी टीम को पांच खिताब दिलाए, दूसरा अभी तक नहीं जीता है। मैं यह नहीं कह रहा हूं। कोहली एक खराब कप्तान हैं। लेकिन उन्हें वही मंच मिला है जो रोहित के पास है, इसलिए आपको दोनों को एक ही पैरामीटर पर आंकना होगा। दोनों आईपीएल में एक ही समय में कप्तान रहे हैं। मुझे लगता है कि रोहित बेहतर हैं।

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने भी रोहित शर्मा को खेल के सबसे छोटे प्रारूप में भारतीय कप्तान बनाए जाने की वकालत की है। वॉन ने यह भी कहा कि रोहित को टी 20 कप्तान बनाने से कोहली के बोझ को कम किया जा सकता है और वह एकदिवसीय और टेस्ट प्रारूप में टीम का नेतृत्व जारी रख सकते हैं। वाॅन ने ट्वीट किया, ‘बिना किसी सवाल के आप रोहित को टी-20 कप्तानी सौंप दे। वह अच्छे से जानते हैं कि टी 20 मैच कैसे जीते जाते हैं, यह विराट को एक राहत देने का मौका भी देता है।

Related Articles

Back to top button