LIVE TVMain Slideट्रेंडिगदेशव्यापार

ICICI Bank ने की घोषणा कहा उसका मॉरगेज लोन पोर्टफोलियो 2 ट्रिलियन के आंकडे को किया पार

आईसीआईसीआई बैंक ने आज घोषणा की कि उसका मॉरगेज लोन पोर्टफोलियो 2 ट्रिलियन (2 लाख करोड़) के आंकडे को पार कर गया है. यह उपलब्धि हासिल करने वाला यह देश में निजी क्षेत्र का पहला बैंक बन गया है. इस उपलब्धि के पीछे सबसे बड़ा कारण यह रहा है

कि आईसीआईसीआई बैंक ने पूरे मॉरगेज प्रोसेस को डिजीटाइज कर दिया है और इसके जरिए ग्राहकों बिना किसी परेशानी के तुरंत लोन स्वीकृत किए जा रहे हैं. इस बढ़त के पीछे एक बड़ा कारण यह भी रहा कि अब बैंक पूरे देश में अपनी पहुंच बढ़ा रहा है और छोटे-छोटे शहरों व कस्बों तक अपनी पहुंच बना रहा है.

मुम्बई में आज एक प्रेस कांफ्रेंस में बैंक की इस उपलब्धि की घोषणा करते हुए आईसीआईसीआई बैंक के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर अनूप बागची ने कहा, ‘‘हम पिछले दो दशक से रिटेल लैंडिंग को पहले से ज्यादा आसान और ग्राहकों तक इसे आसानी से पहुंचा कर इसकी वृद्धि में अहम भूमिका निभा रहे हैं.

मुझे यह बताते हुए बहुत हर्ष का अनुभव हो रहा है कि पिछले वर्षों के हमारे लगातार प्रयासों का ही परिणाम है कि हमारा रिटेल मॉरगेज पोर्टफोलियो 2 ट्रिलियन के आंकड़े को पार कर गया है. यह उपलब्धि हासिल करने वाले हमें देश के पहले निजी क्षेत्र के बैंक बन गए हैं.

आईसीआईसीआई बैंक ने मॉरगेज लोन प्रोसेस को पूरी तरह डिजीटाइज कर दिया है और इसके साथ ही बिग डाटा एनेलेटिक्स का उपयोग कर लाखों प्री एप्रूव्ड ग्राहकों को तुरंत नए ऋण, टाॅपअप्स और बैलेंस ट्रांसफर की सुविधा दी जा रही है इसके अलावा बैंक का पूरी तरह से डिजीटल प्रोसेस ग्राहक को तुरंत़ ऋण स्वीकृति का पत्र दे देता है. कोरोना महामारी के दौरान बैंक ने ग्राहकों के लिए वीडियो केवाईसी सुविधा शुरू की ताकि ग्राहक बैंक की शाखा में आए बिना ही बैंक से जुड सकें.

आईसीआईसीआई बैंक ने पिछले कुछ वर्षों में ग्राहकों को उनके सपने का घर दिलाने के लिए कुछ अनूठे डिजीटल लोन प्रोडक्ट लाॅंच किए हैं. इन अनूठे होम लोन प्रोडक्टस की सूची में बढ़ी हुई योग्यता के लिए मॉरगेज गारंटी वाले होम लोन, भुगतान में आसानी के लिए स्टेप अप लोन और प्रवासी भारतीयों के लिए एनआरआई मॉरगेज लोन शामिल है, जिसमें प्रवासी भारतीयों को भारत आए बिना स्वीकृति पत्र मिल जाता है.
न्यूज और अपडेट्स के लिए विजिट करें- www.icicibank.com
ट्विटर पर हमें फाॅलो करें- www.twitter.com/ICICIBank
मीडिया पूछताछ के लिए लिखें- corporate.communications@icicibank.com

आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड (BSE: ICICIBANK, NSE: ICICIBANK and NYSE:IBN) समेकित परिसंपत्तियों के आधार पर निजी क्षेत्र का भारत का सबसे बड़ा बैंक है. 30 सितंबर 2020 को बैंक की समेकित कुल संपत्ति 14,76,014 करोड रुपए थी. आईसीआईसीआई बैंक की सहायक कंपनियों में भारत की अग्रणी निजी क्षेत्र बीमा, परिसंपत्ति प्रबंधन और प्रतिभूति ब्रोकरेज कंपनियां और देश की सबसे बड़ी निजी इक्विटी फर्में शामिल हैं. यह भारत सहित 15 देशों में मौजूद है.

Related Articles

Back to top button