दिल्ली एनसीआरप्रदेश

दिल्ली में अगस्त 2021 तक लागू हो सकता है ई-हेल्थ कार्ड सुविधा: सीएम केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के नागरिकों के लिए स्वास्थ्य सूचना प्रबंधन प्रणाली (HIMS) और ई-हेल्थ कार्ड सुविधाओं पर एक समीक्षा बैठक आयोजित की और कहा कि अगले साल अगस्त तक इन सुविधाओं को लागू किया जा सकता है।

दिल्ली सरकार ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि दिल्ली के निवासियों को प्रभावी स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए HIMS को लागू किया जाएगा। केजरीवाल ने कहा कि यह सुनिश्चित करना हमारा कर्तव्य है कि दिल्ली की जनता को कोई असुविधा नहीं हो। इस प्रबंधन प्रणाली से जनता को सभी स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं मिल सकेंगी। इसके अलावा 2021 तक दिल्ली के प्रत्येक नागरिक, जो अस्पताल जाते हैं, को एक कार्ड जारी किया जाना चाहिए ताकि सरकारी स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उन्हें मिल सके। कार्ड को जारी करने के बाद इसे HIMS से जोड़ना होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ई-हेल्थ कार्ड के क्रियान्वयन के बाद दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में इलाज कराना चाह रहे राजधानी के सभी नागरिकों को स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

केजरीवाल के हवाले से बयान में कहा गया कि HIMS के तहत एक वेब पोर्टल और एक मोबाइल ऐप शुरू किया जाएगा जिसमें दिल्ली के नागरिकों की स्वास्थ्य संबंधी सूचनाओं का डेटाबेस रहेगा।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं तक लोगों की प्रभावी पहुंच सुनिश्चित करने के लिए HIMS के तहत एक ऐप शुरू किया जाएगा जिसके जरिये कॉल सेंटर सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। यह लोगों की समस्याओं को हल करेगी। उन्होंने कहा कि यह प्रणाली लोगों के लिए 24×7 डॉक्टर की उपलब्धता सुनिश्चित करेगी।

Related Articles

Back to top button