LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशखबर 50देश

वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट की योजना के तहत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ PM मोदी सहित चुनिंदा लोगों को भेजेंगे ये दिवाली गिफ्ट

उत्तर प्रदेश में वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट की योजना को विश्व पटल पर स्थापित करने वाले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिवाली के मौके पर इस योजना को नया रूप देने की तैयारी कर ली है.

दरअसल इस दीपावली को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, केंद्रीय मंत्री और कुछ चुनिंदा लोगों को गिफ्ट हैंपर भेजा जाएगा. ये गिफ्ट हैंपर ओडीओपी से ही सजा होगा.

odop

इसमें गोरखपुर का नायाब टेराकोटा, सुगंध और स्वाद में बेमिसाल सिद्धार्थनगर का कालानमक चावल, बनारस के मशहूर सिल्क का स्टोल, विश्व विख्यात लखनवी चिकन का कुर्ता, मुजफ्फरनगर के गुड़ की सोंधी मिठास, सहारनपुर का बेमिसाल वुडेन क्राफ्ट, इत्र नगरी कन्नौज का इत्र, प्रतापगढ़ का औषधीय गुणों वाला आंवला, चंदौली की जरी जरदोजी, मुरादाबाद का ब्रास बाउल, प्रयागराज का बास्केट होगा.

odop13

दरअसल मुख्यमंत्री की मंशा है कि लोग इस गिफ्ट बास्केट के जरिये यूपी के ओडीओपी उत्पादों की खासियत से वाकिफ हों. खास तौर पर दिवाली के लिए तैयार हो रहे ओडीओपी गिफ्ट बास्केट में पूजा के लिए पूरे विश्व में अपने तरह के अनूठे, मिट्टी से बने टेराकोटा शिल्प की गणेश लक्ष्मी की मूर्ति व दीये हैं.

odop4

पकवान बनाने को गौतमबुद्ध की धरा सिद्धार्थनगर का कालानमक चावल है तो मिठाई के रूप में, मुजफ्फरनगर का गुड़ और औषधीय फल के रूप में प्रतापगढ़ के आंवले के उत्पाद हैं.

odop7

इस गिफ्ट हैंपर में लखनऊ के चिकन का कुर्ता तो महिला के लिए वाराणसी की सिल्क का स्टोल रखा गया है. इन कपड़ों को भीनी खुश्बू में सराबोर करने को कन्नौज का इत्र भी है.

odop10

पकवान परोसने को मुरादाबाद का ब्रास बाउल, दस्तरख्वान सजाने को आजमगढ़ की ब्लैक पॉटरी का फूलदान और आगरा के मार्बल का टी कोस्टर भी इस बास्केट की खासियत बढ़ा रहा है.

odop8

और हां, प्रयागराज के बास्केट में तैयार इस हैंपर में घर की साज सज्जा को चार चांद लगाने की सहारनपुर के लकड़ी के पेन स्टैंड व चंदौली के जरी जरदोजी की डिजाइन को कैसे भूला जा सकता है.

odop11

कुल मिलाकर यह त्योहारी उपहार का ऐसा कंप्लीट पैकेज है, जो विविधता व गुणवत्ता के लिहाज से बेमिसाल है. और तो और इस ओडीओपी गिफ्ट बास्केट की पैकेजिंग मल्टीनेशनल कंपनियों की त्योहारी तैयारी को भी मात देने वाली है.

odop12f

गिफ्ट बास्केट में ये उत्पाद होंगे शामिल- गोरखपुर का टेराकोटा शिल्प के गणेश लक्ष्मी व दीये, सिद्धार्थनगर का कालानमक चावल, लखनऊ का चिकन का कुर्ता, वाराणसी का सिल्क का स्टोल, मुरादाबाद का ब्रास बाउल, आगरा का मार्बल का टी कोस्टर, आजमगढ़ का ब्लैक पॉटरी का फूलदान, सहारनपुर का लकड़ी का पेन स्टैंड, प्रतापगढ़ का आंवला, कन्नौज का इत्र, मुजफ्फरनगर का गुड़, चंदौली का जरी जरदोजी से बना डिजाइन और प्रयागराज की बास्केट.

Related Articles

Back to top button