Main Slideदेशबड़ी खबर

केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर में लेह दिखाने पर ट्विटर को नोटिस भेजा :-

केंद्र सरकार ने लेह को लद्दाख के बजाय जम्मू और कश्मीर का हिस्सा दिखाने के लिए ट्विटर को नोटिस जारी किया है और कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी है। केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सूत्रों ने 9 नवंबर को ट्विटर के वैश्विक उपाध्यक्ष को भेजे नोटिस में कहा कि मंत्रालय ने कहा कि यह संप्रभुता के लिए भारतीय संसद की इच्छा को कम करने का प्रयास था।

केंद्र ने लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश के बजाय जम्मू-कश्मीर के हिस्से के रूप  में लेह दिखाने के लिए ट्विटर को नोटिस जारी किया - Indianewsonly

संसद के पास लद्दाख को केंद्रशासित प्रदेश घोषित किया गया और लेह इसका मुख्यालय है। लेकिन ट्विटर ने लेह को जम्मू-कश्मीर का हिस्सा बताया है। मंत्रालय ने ट्विटर पर पांच दिनों के भीतर यह बताने के लिए कहा कि उसके और उसके कर्मचारियों के खिलाफ गलत नक्शा दिखाकर भारत की अखंडता के साथ खिलवाड़ करने के लिए कानूनी कार्रवाई क्यों नहीं की जानी चाहिए।

धारा 69 ए के तहत ट्विटर के इस चूक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। आईटी अधिनियम, जिसमें छह महीने के कारावास का प्रावधान है। गौरतलब है कि इससे पहले लाइव प्रसारण में ट्विटर ने लेह को चीन का हिस्सा दिखाया था। जिसके बाद आईटी मंत्रालय ने ट्विटर के सीईओ जैक डोर्सी को एक पत्र लिखकर कड़ी आपत्ति दर्ज की थी। बाद में, ट्विटर ने संयुक्त संसदीय समिति के समक्ष माफी भी मांगी।

Related Articles

Back to top button