LIVE TVMain Slideदिल्ली एनसीआरदेश

दिल्ली में बारिश के बाद प्रदूषण के स्तर में भारी गिरावट देखने को मिली

राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के क्षेत्रों में रविवार को हुई बारिश के बाद सोमवार की सुबह प्रदूषण के स्तर में भारी गिरावट देखने को मिली है.

सोमवार की सुबह दिल्ली के सभी केंद्रों पर हवा की गुणवत्ता का स्तर 200 से नीचे दर्ज किया गया. हवा में सुधार के कारण दिल्ली और आसपास के लिए इलाकों में रहने वाले लोगों को काफी राहत मिली है और उन्हें आंखों में होने वाली जलन व सांस लेने में हो रही दिक्कत से भी बहुत हद तक निजात मिल गया है. साथ ही दिल्ली में विजिबिलिटी भी ठीक हो गई है. बता दें कि दिवाली के दिन दिल्ली के कई इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स 999 तक पहुंच गया था.

Weather Reports : rain in Delhi-NCR Punjab Haryana and Uttar Pradesh today  people can get relief from pollution - Delhi Weather : दिल्ली-एनसीआर के  लोगों को मिल सकती है प्रदूषण से राहत,

दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में रविवार को हल्की बारिश हुई. भारत मौसम विज्ञान विभाग की ओर से कहा गया कि ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण बारिश हुई. विभाग के अधिकारियों ने कहा कि हवा की गति तेज होने से प्रदूषण कारक तत्व छितरा गए. सोमवार की सुबह दिल्ली और आसपास के इलाकों में हवा की गुणवत्ता का स्तर

सोमवार की सुबह दिल्ली-एनसीआर में दो जगहों पर हवा की गुणवत्ता सबसे बेहतर रही. फरीदाबाद के सेक्टर 30 और गाजियाबाद के लोनी में हवा की गुणवत्ता का स्तर 151 दर्ज किया गया. वहीं, सबसे ज्यादा की बात करें तो नई दिल्ली स्थित अमेरिकी दूतावास पर एक्यूआई लेवल 184 और आनंद विहार में 186 दर्ज किया गया.

विभाग के मुताबिक हवा की अधिकतम गति 25 किलोमीटर प्रति घंटा के आसपास थी. सफदरजंग वेधशाला में 0.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. पालम में 1.8 मिमी, लोधी रोड में 0.3 मिमी, रिज में 1.2 मिमी, जाफरपुर में एक मिमी, नजफगढ़ में एक मिमी और पूसा में 2.5 मिमी बारिश दर्ज की गई.

इसी के साथ विभाग के एक अधिकारी ने रविवार को बताया था कि पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश होने से वायु गुणवत्ता में सुधार हो सकता है.

Delhi Weather Update

मौसम विभाग के मुताबिक पूरे हफ्ते दिल्ली में धुंध छाई रहेगी और तापमान में भी दो डिग्री की गिरावट देखी जा सकती है. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक इस हफ्ते में तापमान गिरकर 9 डिग्री तक पहुंच सकता है.

Related Articles

Back to top button