LIVE TVMain Slideदिल्ली एनसीआरदेशस्वास्थ्य

दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए क्या लगेगा फिर से लॉक डाउन जाने सत्येंद्र जैन ने क्या कहा

दिल्ली में कोरोना के 7 हज़ार से ज़्यादा नए केस सामने आ रहे हैं. ऐसे में कोरोना महामारी को लेकर एक बार फिर से लोगों में दहशत है. वहीं, कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए कई तरह के सवाल भी उठने लगे हैं. क्या दिल्ली में फिर से लॉकडाउन लगाया जा सकता है? क्या बाज़ार बंद करने का कदम उठाया जा सकता है? इन्हीं सब सवालों को देखते हुए सोमवार को दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बड़ा बयान दिया है.

बतादे जब स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन से दिल्ली में लॉकडाउन लगाए जाने की संभावनाओं से इनकार किया है. उन्‍होंने कहा कि जब पहले लॉकडाउन किया गया था तो वो एक लर्निंग एक्सरसाइज थी. उस लॉकडाउन से जो सीख मिली वो यह थी कि लॉकडाउन से जो फायदा लेना है वो मास्क से भी लिया जा सकता है. इसकी वजह वैज्ञानिक है. सबसे कम पॉजिटिविटी हॉस्पिटल के स्टाफ को है, क्योंकि वे प्रोटेक्शन में रहते हैं. इसलिए लॉकडाउन लगाने का कोई चांस नहीं है.

दिल्ली में क्या बाजार बंद किये जा सकते हैं? इस पर स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा देखिए इसके बारे में कोई समीक्षा नहीं की गई है. अब फेस्टिवल जा चुके हैं. भीड़ कम हो जाएगी, फिर भी मैं कहूंगा कि थोड़ा डर रखिए और मास्क ज़रूर लगाएं. वैसे दिल्ली में तीसरी वेव निकल चुकी है. पहली वेव जून, दूसरी सितंबर और तीसरी वेव अभी आयी थी. तीसरा पीक जा चुका है. पॉजिटिविटी 15 फीसदी आयी थी वो दोबारा नहीं आएगी. आज मैं कह सकता हूं पीक जा चुका है.

नियम और कड़े करने की बात पर सत्‍येंद्र जैन ने कहा कि मास्क न लगाने वालों और सोशल डिस्टेंसिग का पालन न करने वालों पर और सख्ती की जाएगी. बीते दिनों 45 करोड़ रुपये के चालान किये गए हैं. उन्होंने कहा कि छठ पूजा में सबको एक साथ तालाब में उतरना होता है. अगर 5 लोग पॉजिटिव हुए तो सब पॉजिटिव हो जाएंगे. इतना बड़ा रिस्क नहीं ले सकते. बीजेपी को तो हर चीज़ पर सवाल उठाने की आदत है.

Related Articles

Back to top button