LIVE TVMain Slideखबर 50देशस्वास्थ्य

विश्व स्वास्थ्य संगठन के चीफ ने कोरोना वैक्सीन पर दिया ये चौकाने वाला जवाब

कोरोनावायरस महामारी से पूरा विश्व त्रस्त है और दुनिया में लाखों लोग इस बीमारी के चलते अपनी जान गंवा बैठे हैं. पूरी दुनिया के वैज्ञानिक वायरस से लड़ने के लिए वैक्सीन की तलाश में जुटे हैं और इस बात की उम्मीद कर रहे हैं कि वैक्सीन आने के बाद लोगों की रक्षा हो सकेगी. हालांकि अब विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक ऐसी बात कही है जो लोगों की इस उम्मीद को कुछ कम कर सकती है.

डब्ल्यूएचओ प्रमुख टेड्रोस अधानोम घेब्रियेसिस ने चेताया है कि वैक्सीन आने के बाद भी वो इस कोरोनावायरस महामारी को अपने आप रोकने में कामयाब नहीं हो सकेगी. टेड्रोस ने सोमवार को कहा है कि वैक्सीन आने के बाद वो हमारे पास मौजूद अन्य माध्यमों को मजबूत तो करेगी लेकिन उन्हे रिप्लेस नहीं कर पाएगी. डबल्यूएचओ डायरेक्टर-जनरल ने साफ साफ कहा कि एक वैक्सीन सिर्फ अपने दम पर महामारी को रोक नहीं पाएगी.

SBS Language | क्या कोविड वैक्सीन आने के बाद सब कुछ सामान्य हो जाएगा?

टेड्रोस ने ये भी कहा कि वैक्सीन आने के शुरुआती दिनों में इसकी सप्लाई पर नियंत्रण रहेगा और हेल्थ वर्कर्स, बूढ़े लोगों और अन्य वो लोग जो हाई रिस्क कैटेगरी में आते हैं उनको वैक्सीन पहुंचाने की प्राथमिकता रहेगी. इसके बाद उम्मीद है कि मौतों की संख्या में कमी आएगी और हेल्थ सिस्टम को सुदृढ़ करने में मदद मिलेगी.

Covid-19 vaccine may be ready by year-end: WHO's Tedros - Times of India

हालांकि साथ ही उन्होंने यह भी बताया की इसके साथ चेतावनी भी दी कि इसके बावजूद कोरोना वायरस को फैलने के लिए काफी अनुकूल माहौल मिलेगा. सर्विलांस को जारी रहना होगा, लोगों को लगातार टेस्ट कराते रहना होगा. उन्हें आईसोलेशन और देखभाल की जरूरत होगी. कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग की जरूरत भी पहले की तरह बनी रहेगी. इंडीविजुअल लेवल पर लोगों को देखभाल की जरूरत पहले की तरह करते रहनी पड़ेगी.

Related Articles

Back to top button