LIVE TVMain Slideदिल्ली एनसीआरदेशसाहित्य

दिल्ली विश्वविद्यालय में विभिन्‍न पोस्‍ट ग्रेजुएट प्रोग्राम्‍स में एडमिशन हुआ शुरू जल्द करदे आवेदन

दिल्ली विश्वविद्यालय में विभिन्‍न पोस्‍ट ग्रेजुएट प्रोग्राम्‍स में एडमिशन की प्रक्रिया आज, 18 नवंबर, 2020 से शुरू हो गई है. इससे पहले जारी अधिसूचना में DU ने PG उम्मीदवारों से कहा था कि जिनके फाइनल ईयर के रिजल्‍ट डैशबोर्ड पर उनके नंबर अपलोड कर दें. हालांकि, जिन छात्रों के रिजल्‍ट अभी तक घोषित नहीं किए गए हैं, उन्हें प्रोविजनल रूप से एडमिशन दिया जाएगा. DU PG Admission 2020 के द्वारा छात्र 54 पोस्‍ट ग्रेजुएट प्रोग्राम्‍स में एडमिशन ले सकेंगे.

DU ने कहा कुछ पाठ्यक्रमों में प्रवेश या तो केवल एंट्रेंस टेस्ट के माध्यम से या एंट्रेंस टेस्ट और योग्यता दोनों के आधार पर होता है. ऐसे आवेदक जिनका फाइनल ईयर का रिजल्‍ट घोषित नहीं किया गया है, उन्हें अपने नंबर अपडेट करने के लिए अभी इंतजार करना होगा परीक्षा आधारित एडमिशन के लिए, DU PG Merit List 2020 प्रवेश परीक्षा के रिजल्‍ट के आधार पर तैयार की जाएगी. DU ने पहले कहा था कि मेरिट लिस्‍ट एनटीए द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा के रिजल्‍ट के आधार पर तैयार की जाएगी.

योग्यता-आधारित प्रवेश के लिए, उम्मीदवारों द्वारा प्रस्तुत अंकों के आधार पर DU PG Merit List 2020 तैयार की जाएगी। विश्‍वविद्यालय के अनुसार आवेदक द्वारा पोर्टल पर दर्ज किए गए नंबरों के आधार पर मेरिट लिस्‍ट तैयार की जाएगी।

च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम के तहत दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्रों को अपने डैशबोर्ड पर दिए गए फॉर्मूले का उपयोग करके अपने प्रतिशत की गणना करनी होगी M.A. साइकोलॉजी और M.A. इंग्लिश के फाइनल ईयर रिजल्‍ट जारी नहीं हुए हैं इसलिए इन सब्‍जेक्‍ट्स के लिए एडमिशन के लिए फिलहाल इंतजार करना होगा.

यूनिवर्सिटी ने पहले भी यह कहा था और उम्‍मीदवारों को भी इस बात का ध्‍यान रखना चाहिए कि एडमिशन से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए केवल आधिारिक वेबसाइट du.ac.in पर जारी जानकारी पर ही भरोसा करें. किसी भी अनाधिकृत स्रोत से मिली जानकारी पर न ही भरोसा करें और न ही किसी के झांसे में आएं.

Related Articles

Back to top button