Main Slideदेशबड़ी खबरमनोरंजन

विवाह के लिए इस साल नहीं है ज्यादा शुभ मुहूर्त :-

2020 यह साल पूरी दुनिया के लिए बेहद ही मनहूश रहा है। कोरोना संकट के चलते पूरी दुनिया को परेशानियों का सामने करना पड़ा है। वहीं करोना के चलते शादी करने वालों के सामने पहले ही काफी चुनौतियां थी। जिसके बाद उस पर इस साल विवाह के शुभ मुहूर्त का भी काफी अभाव है। आपको बता दें कि 25 नवंबर को देव उठान एकादशी से साल के अंत तक मात्र पांच दिन ही विवाह के शुभ मुहूर्त हैं। नवंबर में मात्र दो 25 और 30 नवंबर का मुहूर्त है। वहीं, दिसबंर में विवाह के लिए सिर्फ7, 9 और 11 दिसंबर तीन ही शुभ मुहूर्त हैं।

जानिए साल 2020 के वो मूहूर्त जिस दिन विवाह करना होगा शुभ

आपको बता दें कि पुरुषोत्तम मास के चार महीनों और उसके बाद मलमास के चलते वैवाहिक कार्यक्रम बंद हैं। ज्योतिष विद विभोर इंदु सूत ने बताया की 11 दिसंबर के बाद अप्रैल 2021 में विवाह मुहूर्त हैं। देव उठान एकादशी 25 नवंबर से 11 दिसंबर तक विवाह मुहूर्त रहेंगे। 15 दिसंबर से 14 जनवरी तक मलमास है। इसके बाद 17 जनवरी से 15 फरवरी के बीच देव गुरु अस्त रहेंगे, जिस कारण कोई विवाह मुहूर्त नहीं होगा और 13 फरवरी से 18 अप्रैल 2021 के बीच विवाह कारक शुक्र अस्त होने के कारण कोई विवाह मुहूर्त नहीं होगा।

इस बार जनवरी फरवरी और मार्च में कोई भी विवाह मुहूर्त न होना अपनेआप में एक विशेष घटना है जिसके पीछे कारण गुरु और शुक्र का अस्त होना है क्योंकि गुरु और शुक्र ही विवाह कार्य को नियंत्रित करते हैं इसलिए गुरु और शुक्र अस्त होने पर कोई विवाह मुहूर्त नहीं होताइस साल विवाह के लिए शुभ मुहूर्त काफी कम हैं। 25 नवंबर को देवउठनी एकादशी को अबूझ मुहूर्त में विवाह कर सकते हैं। वर-वधू के चंद्र, सूर्य और गुरु बल के साथ शुभ विवाह की तिथि निर्धारित होती है.

पंचांग के अनुसार इस साल विवाह के मात्र पांच शुभ मुहूर्त हैं। ये अन्य वर्षों की अपेक्षा काफी कम हैं। लोगों को 2021 का इंतजार करना होगा। हालाकि कोरोना ने पहले ही लोगो को परेशान किया था। अब विवाह मुहूर्त का ना होना भी लोगो के लिए बड़ी परेशानी है।

Related Articles

Back to top button