LIVE TVMain Slideखबर 50दिल्ली एनसीआरदेश

अरविंद्र केजरीवाल ने बुलाई बैठक हो सकता है बंद पराली जलना

दिल्ली वालों के लिए आखिरकार कुछ अच्छी खबर है. धान की कटाई का मौसम पंजाब और अन्य उत्तर भारतीय राज्यों में खत्म हो रहा है. इसके मायने हैं कि अब खेतों में पराली नहीं जलाई जाएगी और देश की राजधानी जल्दी ही साफ हवा में सांस ले सकती है.

पंजाब के कृषि अधिकारियों का कहना है कि 95 फीसदी तक धान की कटाई हो चुकी है और बाकी एक हफ्ते में पूरी हो जाएगी. अधिकारियों के मुताबिक शेष पांच प्रतिशत फसल जो अभी कटनी है, उसमें पूसा जैसी देर से पकने वाली किस्में शामिल हैं. इससे संकेत मिलता है कि अगले 15 दिन के बाद पराली जलाने की कोई घटना नहीं होगी.

किसान भी इस पर सहमति जताते हैं. बुजुर्ग किसान नेता बलबीर सिंह राजेवाल ने आजतक से कहा धान की कटाई का मौसम लगभग खत्म हो चुका है. बचे हुए खेतों को एक हफ्ते में साफ कर दिया जाएगा.

मौसम विभाग भी आशान्वित है. चंडीगढ़ मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा दिवाली की बारिश के बाद वायु गुणवत्ता सूचकांक में सुधार शुरू हुआ है. पराली जलने की घटनाओं में भी कमी आई है. इससे हवा की क्वालिटी और सुधरेगी.

पंजाब में प्रशासन ने कृषि क्षेत्र में कार्यरत विभिन्न गैर-सरकारी संगठनों के साथ टाई अप किया है जिससे कि पराली को बायो फ्यूल (जैव-ईंधन) में तब्दील करने के तरीकों को आजमाया जा सके. ये प्रक्रिया कुछ किसानों की ओर से अपनाई गई है और इससे पराली जलाना कम किया जा सका है.

Related Articles

Back to top button