LIVE TVMain Slideदिल्ली एनसीआरदेश

मौसम विभाग ने लगाया कुछ दिन में राज्य में बारिश और बर्फबारी का अनुमान

उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे आ गया है. ऊपरी हिस्‍सों में बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों में ठंडी हवाओं का बहना शुरू हो गया है. आज (22 नवंबर) को देश के कुछ हिस्‍सों में बारिश के भी आसार हैं. ओडिशा, तेलंगाना में हल्की बारिश का अनुमान है. इसके साथ ही मध्‍य प्रदेश, महाराष्‍ट्र और झारखंड में भी बारिश की संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार, राजधानी दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 24 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. सुबह दिल्ली में कोहरा / धुंध और आंशिक रूप से बादल छाए रहे सकते हैं. वहीं दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (DPCC) के आंकड़ों के अनुसार आनंद विहार में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 259 (‘खराब’ श्रेणी) पर , बवाना में 305 (‘बहुत खराब’ श्रेणी) पर, द्वारका सेक्टर-8 में 284 (‘खराब’ श्रेणी) पर, जहांगीरपुरी में 323 (‘बहुत खराब’ श्रेणी) पर है.

Weather Updates Live: देश के कई राज्यों में आज आंधी-बारिश का अनुमान, 1 जून  को दस्तक देगा मॉनसून! - weather live updates monsoon alert thunderstorm  heavy rain in delhi up bihar rajasthan

दिल्ली में शनिवार को न्यूनतम तापमान 8.5 जबकि अधिकतम तापमान 24.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इससे पहले शुक्रवार को पिछले 14 साल में नवंबर महीने में दिल्ली में सबसे सर्द सुबह रही थी. वहीं दिल्ली की वायु गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में रही और 24 घंटे के दौरान औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 251 रहा.

Weather Forecast Snowfall with Heavy Rain, India Meteorological Department  released Alert in many states including Odissa and Bihar

राजस्थान के अधिकतर इलाकों में शनिवार को न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई. मैदानी इलाकों में चुरु में न्यूनतम तापमान सबसे कम 5.5 डिग्री सेल्सियस रहा. राज्य के एकमात्र पहाड़ी इलाके माउंट आबू में रात का तापमान एक डिग्री सेल्सियस रहा. पंजाब और हरियाणा में भी अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे रहा. मौसम विभाग ने अगले कुछ दिन में दोनों राज्यों में मौसम शुष्क रहने का अनुमान जताया है.

पंजाब के अमृतसर, लुधियाना, पटियाला में अधिकतम तापमान क्रमश: 22.2 डिग्री सेल्सियस, 21.8 डिग्री सेल्सियस और 23.3 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस तक कम है. उत्तर प्रदेश में शनिवार को मौसम शुष्क रहा और अगले तीन दिन तक ऐसा ही रहने का अनुमान है. हिमाचल प्रदेश में ठंड बरकरार है और मौसम विभाग ने अगले कुछ दिन में राज्य में बारिश और बर्फबारी का अनुमान जताया है. मनाली, केलॉन्ग और कल्पा में तापमान शून्य से नीचे रहा जबकि शिमला में 5.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.

Related Articles

Back to top button