Main Slideदेशबिहारबड़ी खबर

हर साल से ज्यादा ठंडी हो सकती है इस बार दिल्ली की सर्दी, न्यूनतम तापमान 7.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा :-

भारत के मौसम विभाग के वैज्ञानिकों ने जानकारी दी है कि राजधानी दिल्ली में इस साल आम दिनों की तुलना में अधिक ठंड पड़ने की संभावना है, वैज्ञानिकोॆ ने बताया कि प्रशांत महासागर की मौसम संबंधी घटनाओं को ला नीना के नाम से जाना जाता है, जिससे सर्दियों के महीनों में वैश्विक मौसम पर असर पड़ता है। ला नीना के दौरान केंद्रीय प्रशांत महासागर में तापमान सामान्य स्तर से नीचे चला जाता है और हवा के पैटर्न को ट्रिगर करको दूर के क्षेत्रों में मौसम को प्रभावित कर सकता है। यह उत्तर पश्चिमी भारत में सामान्य सर्दियों की तुलना में ठंड से जुड़ा हुआ है।

Delhi Winter Breaks 14 Years Record In November

आईएमडी के क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र (आरडब्ल्यूएफसी) के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, “इस पूरे सीजन में अधिकतम और न्यूनतम दोनों तापमान के सामान्य से लगभग 2-2.5 डिग्री सेल्सियस नीचे रहने की संभावना है। इसके अलावा चूंकि सर्दियों की शुरुआत पहले से ही कम तापमान के साथ हो रही है, इसलिए न्यूनतम तापमान 10.6 डिग्री सेल्सियस तक गिरने की संभावना है। 10 डिग्री तापमान आमतौर पर 20 दिसंबर के बाद होता है।

अधिकतम तापमान दिसंबर की शुरुआत में गिरना शुरू हो जाएगा। उन्होंने समझाया “जब बादल नहीं होते हैं, तो जमीन तेजी से ठंडी होती है और न्यूनतम तापमान कम रहता है।” शुक्रवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 7.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से पांच डिग्री कम और 14 साल में सबसे कम नवंबर का तापमान था। शनिवार को, यह 8.5 डिग्री सेल्सियस था, जबकि अधिकतम 24.6 डिग्री सेल्सियस पर था। तत्काल दिनों में, श्रीवास्तव ने कहा कि 23 नवंबर को वेस्टर्न डिस्टर्बेंस से पहले रविवार को न्यूनतम 7 डिग्री सेल्सियस तक और गिरने की उम्मीद है। एक बार इसके बीत जाने के बाद दिन और रात फिर से ठंडे हो जाएंगे।

आईएमडी के पर्यावरण निगरानी अनुसंधान केंद्र के वीके सोनी ने कहा, “जब ला नीना जैसी वैश्विक स्थितियां प्रबल हो रही हैं, तो उत्तर-पश्चिम भारत के क्षेत्रों में ठंडा होने की प्रवृत्ति है।” सोनी ने कहा कि वर्तमान में, पारे में डुबकी तेज हवाओं के साथ होती है जो प्रदूषकों को उड़ाने में मदद करती है लेकिन 23 नवंबर के बाद हवा की गति हवा की गुणवत्ता में गिरावट को कम करने और ट्रिगर करने की संभावना है। शनिवार को, हवा की औसत गति लगभग 16-17 किमी प्रति घंटा थी, और हवा खराब क्षेत्र में 24 घंटे के औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक के साथ शाम 4 बजे 251 थी।

Related Articles

Back to top button