Main Slideउत्तराखंडप्रदेश

UK के आसपास के इलाकों में बदला मौसम का मिजाज, तापमान में दो डिग्री सेल्सियस से ज्यादा की गिरावट

उत्तराखंड में मौसम के तेवर तल्ख होने लगे हैं। केदारनाथ, गंगोत्री-यमुनोत्री समेत ऊंचाई वाले क्षेत्रों में रात से ही बर्फबारी का दौर जारी है। वहीं, उत्तरकाशी के हर्षिल सुक्की, धराली, ओसला गंगाड और जानकीचट्टी में बारिश हो रही है। दून समेत आसपास के इलाकों में मौसम का मिजाज बदलने लगा है। सर्द हवाएं चलने से शाम के समय ठिठुरन बढ़ गई है, जबकि न्यूनतम तापमान में दो डिग्री सेल्सियस से अधिक की गिरावट आई है। वहीं, बदरीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री में बादल छाए रहे। बर्फीली हवा ने पहाड़ों में ठिठुरन बढ़ा दी है। कुमाऊं के अल्मोड़ा और मुक्तेश्वर प्रदेश में सबसे ठंडे रहे। दोनों शहरों में न्यूनतम तापमान क्रमश: 1.6 और 1.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

पहाड़ों में बदलते मौसम का असर मैदानों में भी महसूस किया जा रहा है। मैदानों में भी पारे ने गोता लगाया है। ऊधमसिंहनगर में पारा 3.9 डिग्री सेल्सियस पर जा पहुंचा, जो सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस कम है। वहीं हरिद्वार में यह 5.6 डिग्री सेल्सियस रहा। इतना ही नहीं देहरादून और मसूरी में भी पारा सामान्य से दो से तीन डिग्री सेल्सियस नीचे है। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी के आसार बन रहे हैं। विशेषकर उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, देहरादून, टिहरी, बागेश्वर और पिथौरागढ़ के ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात की संभावना है।

ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश 

रविवार की शाम को उत्तरकाशी जिला मुख्यालय सहित तहसील मुख्यालयों में मौसम बदला और आसमान में बादल छाए, जबकि गोमुख सहित ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी शुरू हुई। मौसम में आए बदलाव के कारण तापमान में भी गिरावट आई है। यहां अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Related Articles

Back to top button