LIVE TVMain Slideकेरलदेश

Cyclone Nivar कल देगा तमिलनाडु में दस्तक हाई अलर्ट हुआ जारी

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना कम दबाव का इलाका चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है. अंदाज़ा है कि ये तूफान कल तमिलनाडु और पुडुचेरी के तटों को पार करेगा. इस तूफान का नाम ‘निवार’ रखा गया है. मॉनसून 2020 के बाद बंगाल की खाड़ी में बनने वाला यह पहला चक्रवाती तूफान है. तूफान को देखते हुए एनडीआरएफ की छह टीमें कुड्डालोर और चिदंबरम के लिए रवाना हो गई हैं.

लैंडफॉल से पहले ही ‘निवार’ चक्रवाती तूफान के भीषण चक्रवाती तूफान की क्षमता में पहुँचने की संभावना है. जिस समय यह सिस्टम चक्रवाती तूफान की क्षमता में आएगा उस समय इसकी चेन्नई से दूरी लगभग 250 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में रहेगी और 150 किमी दूर रह जाएगा तभी इसके भीषण चक्रवाती तूफान बनने की संभावना है.

Dangerous cyclonic storm moving towards Tamil Nadu low pressure area in Bay  of Bengal will be affected in 24 hours

तूफान उत्तर-पश्चिमी दिशा में बढ़ते हुए तमिलनाडु के तटों की ओर जाएगा. इसके श्रीलंका पर लैंडफॉल करने की आशंका नहीं है. तूफान ‘निवार’ के 25 नवंबर को कराईकल के उत्तरी हिस्सों में पुद्दुचेरी के निकट टकराएगा. इस समय बंगाल की खाड़ी पर इस सिस्टम के दायरे में घने बादल बन चुके हैं और वर्टिकल विंड शीयर 25 किमी प्रतिघण्टे की गति से नीचे की अपेक्षित सीमा में है और समुद्र की सतह का तापमान भी इसके अनुकूल है.

यह सिस्टम तेज़ी से आगे बढ़ रहा है और जमीनी भागों से इसकी दूरी बहुत अधिक नहीं है, यानि इसका समुद्री सफर बहुत लंबा नहीं है जिसके चलते यह जल्द ही कमज़ोर होने लगेगा या दूसरे शब्दों में कहीं तो अति भीषण चक्रवाती तूफान की श्रेणी में यह नहीं जाएगा. पूर्वी तटीय इलाके आज शाम से इसके दायरे में होंगे और तेज़ रफ्तार की हवाओं के साथ बारिश भी शुरू हो जाएगी. आज से हवाओं की रफ्तार तूफानी हो जाएगी और बारिश भी तटों पर बहुत ज़्यादा बढ़ जाएगी.

तमिलनाडु में Cyclone Nivar का अलर्ट, NDRF की टीमें तैयार, इन इलाकों में  होगा असर - cyclone nivar Tamil Nadu Puducherry cyclonic storm warning Bay  of Bengal IMD alert NDRF team Cuddalore

यह चक्रवात भीषण श्रेणी में जाने के बाद 24 की रात से 25 नवंबर की दोपहर के तटों जिलों में तांडव कर सकता है. नागपट्टिनम से लेकर चेन्नई के बीच का समूचा तटीय क्षेत्र 36 घंटों के लिए भयानक मौसम का अनुभव कर सकता है. इस दौरान सम्पत्तियों को व्यापक नुकसान की आशंका है.

Related Articles

Back to top button