Main Slideदेशप्रदेशबड़ी खबर

फैक्ट्री में वनस्पति तेल और मिल्क पाउडर से बना रहे थे नकली मावा, 200 किलो मावा पकड़ा :-

जयपुर ग्रामीण जिले में सामोद थाना पुलिस की कार्रवाई
फैक्ट्री में नकली मावा बना रहे दो युवक गिरफ्तार
शादी ब्याह के सीजन मावे और पनीर की मांग बढ़ गई है। ऐसे में एक फैक्ट्री में वनस्पति तेल और मिल्क पाउडर मिलाकर नकली मावा बनाने वाली एक फैक्ट्री पुलिस ने पकड़ी है। मामले में मिलावटी मावा बनाने वाले दो युवकों को गिरफ्तार कर पुलिस ने करीब दो क्विंटल मावा बरामद किया गया। इसे मौके पर नष्ट करवा दिया गया। इस मिलावटी मावे को ग्रामीण इलाकों में बेचा जा रहा था। यह कार्रवाई जयपुर ग्रामीण जिले के सामोद थाना इलाके के समरपुरा गांव में की गई।
सामोद इलाके में चल रही फैक्ट्री में रखी भटि्टयां और तैयार मिलावटी मावा। पिछले दो साल से यह कारोबार चल रहा था। जयपुर ग्रामीण एसपी शंकर दत्त शर्मा ने बताया कि जिला स्पेशल टीम को समरपुरा गांव में मिलावटी बनाने की एक फैक्ट्री होने की सूचना मिली थी। तब गोविंदगढ़ सीओ संदीप सारस्वत के निर्देशन में स्पेशल टीम प्रभारी हेमराज मीणा और सामोद थानाप्रभारी हरवेंद्र सिंह की टीम ने फैक्ट्री में छापा मारा। वहां दो जनों को धरदबोचा। इसके अलावा मावा बनाने के काम में ली जाने वाले करीब डेढ़ क्विंटल मिल्क पाउडर के कट्टे, केमिकल ,वनस्पति तेल के पीपे बरामद किए हैं।

Fake mawa was made from vegetable oil and milk powder in the factory,  caught 200 kg mawa in samod jaipur rural | फैक्ट्री में वनस्पति तेल और मिल्क  पाउडर से बना रहे

दो साल से चल रहा था मिलावटी मावा बनाने का कारोबार

सीओ संदीप सारस्वत ने बताया कि पिछले करीब दो साल से मिलावटी मावा बनाने का गोरखधंधा इस भट्टी पर चल रहा था। यहां मिलावटी मावा बनाकर बाजारों में सप्लाई किया जा रहा था। फिलहाल शादी ब्याह के कार्यक्रमों में इसकी खपत होने वाली थी। सीओ सारस्वत के मुताबिक गिरफ्तार आरोपी धर्मेंद्र जाट व राम सिंह जाट को गिरफ्तार कर पूछताछ की जा रही है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की सेंट्रल टीम को भी मौके पर बुलाया है। टीम ने मिलावटी मावे के सैंपल लेकर लेबोरेट्री भिजवाए हैं।

अब तक पुलिस ने 18 हजार नकली घी, 20 हजार किलो मावा किया जब्तगौरतलब है कि जयपुर ग्रामीण एसपी शंकर दत्त शर्मा के निर्देशन में अब तक जिले के विभिन्न इलाकों में पुलिस ने मिलावटखोरों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए करीब 18762 लीटर नकली घी, 20365 किलो मावा, 2350 किलो पनीर बरामद किया है। इसके अलावा इनके परिवहन में काम आने वाली पांच गाड़ियों को जब्त कर मिलावटी खाद्य सामग्री तैयार करने वाले 31 लोगों को गिरफ्तार किया है।

Related Articles

Back to top button