Main Slideदेशबड़ी खबर

भारत की रिश्वत की दर एशिया में सबसे ज्यादा :-

भ्रष्टाचार निगरानी संस्था ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल की एक नई रिपोर्ट के अनुसार, भारत में एशिया में सबसे ज्यादा रिश्वत की दर है और सार्वजनिक सेवाओं का उपयोग करने के लिए व्यक्तिगत कनेक्शन का उपयोग करने वाले लोगों की संख्या सबसे अधिक है।

ग्लोबल करप्शन बैरोमीटर (GCB) – एशिया, ने पाया कि रिश्वत देने वालों में से लगभग 50 प्रतिशत से पूछा गया, जबकि व्यक्तिगत कनेक्शन का उपयोग करने वाले 32 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे अन्यथा सेवा प्राप्त नहीं करेंगे।

एशिया में सबसे रिश्वतखोर हैं भारतीय, भ्रष्टाचार में भी तोड़ दिया है  रिकॉर्ड, पढ़े रिपोर्ट - india-has-highest-bribery-rate-in-asia-personal-connections-to-access-public-services  ...

रिपोर्ट उस सर्वेक्षण पर आधारित है जो इस वर्ष 17 जून से 17 जुलाई के बीच भारत में 2,000 के नमूने के आकार के साथ आयोजित किया गया था।

रिपोर्ट में कहा गया है, “इस क्षेत्र में उच्चतम रिश्वतखोरी दर (39 प्रतिशत) के साथ, भारत में सार्वजनिक सेवाओं का उपयोग करने के लिए व्यक्तिगत कनेक्शन का उपयोग करने वाले लोगों की उच्चतम दर (46 प्रतिशत) है,” रिपोर्ट में कहा गया है। सार्वजनिक सेवाओं में रिश्वत भारत को प्लेग करने के लिए जारी है। रिपोर्ट में कहा गया है कि धीमी और जटिल नौकरशाही प्रक्रिया, अनावश्यक लालफीताशाही और अस्पष्ट नियामक ढांचे नागरिकों को परिचित और क्षुद्र भ्रष्टाचार के नेटवर्क के माध्यम से बुनियादी सेवाओं तक पहुंचने के लिए वैकल्पिक समाधान निकालने के लिए मजबूर करते हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है, “राष्ट्रीय और राज्य सरकारों को सार्वजनिक सेवाओं के लिए प्रशासनिक प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने, रिश्वतखोरी और भाई-भतीजावाद से बचाव के उपायों को लागू करने और आवश्यक सार्वजनिक सेवाओं को जल्दी और प्रभावी ढंग से वितरित करने के लिए उपयोगकर्ता के अनुकूल ऑनलाइन प्लेटफार्मों में निवेश करने की आवश्यकता है,” रिपोर्ट में कहा गया है।

हालांकि भ्रष्टाचार के मामलों की रिपोर्टिंग फैलने पर अंकुश लगाने के लिए महत्वपूर्ण है, भारत में अधिकांश नागरिकों (63 प्रतिशत) का मानना ​​है कि यदि वे भ्रष्टाचार की रिपोर्ट करते हैं, तो वे प्रतिशोध का सामना करेंगे।

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत, मलेशिया, थाईलैंड, श्रीलंका और इंडोनेशिया सहित कई देशों में यौन उत्पीड़न की दर भी अधिक है और भ्रष्टाचार को रोकने के लिए विशेष रूप से लिंगभेद को रोकने और संबोधित करने के लिए किया जाना चाहिए।

सेक्स्टोर्शन, मोर्फ इमेज के माध्यम से अपनी यौन गतिविधि के साक्ष्य को उजागर करने की धमकी देकर किसी से पैसे या यौन एहसान ले रहा है। भारत में, 89 प्रतिशत को लगता है कि सरकारी भ्रष्टाचार एक बड़ी समस्या है, 18 प्रतिशत ने वोट के बदले रिश्वत की पेशकश की और 11 प्रतिशत ने अनुभवी गर्भपात किया या किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं।

सर्वेक्षण में कहा गया है कि लगभग 63 प्रतिशत लोगों का मानना ​​है कि सरकार भ्रष्टाचार से निपटने में अच्छा काम कर रही है, जबकि 73 प्रतिशत लोगों ने कहा कि उनकी भ्रष्टाचार विरोधी एजेंसी भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई में अच्छा प्रदर्शन कर रही है।

17 देशों में किए गए फील्डवर्क के आधार पर, GCB ने कुल मिलाकर लगभग 20,000 नागरिकों का सर्वेक्षण किया।

रिपोर्ट में कहा गया है कि परिणामों से पता चला है कि चार में से लगभग तीन लोग सोचते हैं कि उनके देश में भ्रष्टाचार एक बड़ी समस्या है और सर्वेक्षण में यह भी पाया गया है कि सार्वजनिक सेवाओं तक पहुँचने वाले लगभग पाँच में से एक व्यक्ति, जैसे स्वास्थ्य देखभाल और शिक्षा, ने रिश्वत का भुगतान किया पिछला साल।

सर्वेक्षण में कहा गया है कि 17 देशों के लगभग 836 मिलियन नागरिकों के लिए यह बराबर है। भारत के बाद, कंबोडिया की दूसरी सबसे ऊंची रिश्वत दर 37 प्रतिशत है, उसके बाद इंडोनेशिया (30 प्रतिशत) जबकि मालदीव और जापान सबसे कम समग्र रिश्वत दर (2 प्रतिशत), दक्षिण कोरिया (10 प्रतिशत) के बाद सबसे कम दर बनाए रखते हैं। नेपाल (12 फीसदी)। “हालांकि, इन देशों में भी, सरकार सार्वजनिक सेवाओं के लिए रिश्वत रोकने के लिए और अधिक कर सकती है,” रिपोर्ट में कहा गया है। रिपोर्ट में निष्कर्ष निकाला गया है कि भ्रष्टाचार और रिश्वत के साथ दैनिक अनुभव खतरनाक रूप से उच्च बना हुआ है, लगभग पांच नागरिकों में से एक प्रमुख सरकारी सेवाओं, जैसे स्वास्थ्य देखभाल या शिक्षा का उपयोग करने के लिए रिश्वत दे रहा है, और सात में से एक को एक तरह से वोट देने के लिए रिश्वत की पेशकश की जा रही है चुनाव में या अन्य।

“भारत, मलेशिया, थाईलैंड, श्रीलंका और इंडोनेशिया सहित कई देशों में, यौन जबरन वसूली दर भी अधिक है और भ्रष्टाचार को रोकने के लिए विशेष रूप से लिंगभेद को रोकने के लिए किया जाना चाहिए।”

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि निवारण के लिए चैनलों के साथ भ्रष्टाचार के शिकार लोगों को प्रदान करने के लिए, सरकारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि रिश्वत का अपराधीकरण किया जाता है और सक्रिय रूप से जांच और मुकदमा चलाया जाता है।

“नागरिकों के पास सुरक्षित और गोपनीय रिपोर्टिंग तंत्र तक पहुंच होनी चाहिए और नागरिकों को भ्रष्टाचार की रिपोर्टिंग में प्रतिशोध की आशंका को कम करने के लिए और अधिक करना चाहिए। इन चुनौतियों के बावजूद, नागरिक भविष्य के बारे में काफी हद तक आशावादी हैं और मानते हैं कि आम लोग भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई में फर्क कर सकते हैं, ”रिपोर्ट में कहा गया है।

Related Articles

Back to top button